बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के 5 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह दस बजे तक 13.58 फीसदी हुआ मतदान

बिहार के 5 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह दस बजे तक 13.58 फीसदी हुआ मतदान

PATNA : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज बिहार के 5 सीटों अररिया, खगड़िया, मधेपुरा, सुपौल और झंझारपुर में मतदान हो रहा है, जो शाम 5 बजे तक चलेगा। 

सुबह 7 बजे शुरु हुआ मतदान अब रफ्तार पकड़ने लगा है। पहले एक घंटे में जहां 4.30 प्रतिशत वोट पड़े थे। वहीं दो घंटे में यह दोगुना गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 9 बजे तक 9.35 प्रतिशत वोट पड़े और 10 बजे तक 13.58 फीसदी मतदान हुआ है। चुनाव आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार सुबह 10 बजे तक सबसे ज्यादा झंझारपुर में 15.47 और सबसे कम सुपौल में 11.50 प्रतिशत मतदान हुआ है। 

बता दें कि तीसरे चरण में ताल ठोक रहे 82 प्रत्याशियों की किस्‍मत का फैसला आज मंगलवार को 88।31 लाख वोटर करेंगे। तीसरे चरण में झंझारपुर में 17, सुपौल में 20, खगड़िया में 20, अररिया में 12 और मधेपुरा में 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज इवीएम में बंद हो जायेगा। पांच संसदीय क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 88 लाख 31 हजार 956 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 46 लाख 22 हजार 718 है। महिला मतदाता 42 लाख 8 हजार 986 हैं।

मधेपुरा और झंझारपुर में त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है। बाकी तीन सीटों  सुपौल, अररिया व खगड़िया में आमने-सामने की लड़ाई है। मधेपुरा में राष्‍ट्रीय जनता दल के शरद यादव, जनता दल यूनाइटेड के दिनेश चंद्र यादव और मौजूदा सांसद जाप के राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के बीच मुकाबला में हैं। झंझारपुर में जदयू के रामप्रीत मंडल और राजद के गुलाब यादव और निर्दलीय देवेंद्र प्रसाद यादव के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है।

अररिया में भारतीय जनता पार्टी के प्रदीप सिंह और राजद के सरफराज आलम के बीच मुकाबला है। खगड़िया में लोक जनशक्ति पार्टी के महबूब अली कैसर और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी के बीच आमने-सामने की लड़ाई है।
 
बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। हर बूथ पर अर्धसैनिक बल के जवानों की  तैनात की गई है। इसके साथ ही इलाकों में घुड़सवार दस्तों और नाव से मोनिटरिंग की जा रही है। इसके अलावा सहरसाऔर पूर्णिया में हेलीकॉटर और पटना में एयर एम्बुलेंस को तैनात किया गया है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News