बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'हम स्कूल के बच्चे नहीं, आपका टोन सही नहीं', राज्यसभा में जगदीप धनखड़ और जया बच्चन के बीच नोकझोंक, नाराज जया की माफी की मांग

'हम स्कूल के बच्चे नहीं, आपका टोन सही नहीं', राज्यसभा में जगदीप धनखड़ और जया बच्चन के बीच नोकझोंक, नाराज जया की माफी की मांग

DESK. राज्यसभा सांसद जय बच्चन ने शुक्रवार को सदन में सभापति जगदीप धनकड़ के शाब्दिक लहजे पर गहरी आपत्ति जताई. सदन की कार्यवाही के दौरान जया बच्चन और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ के बीच जोरदार टकराव देखने को मिला. जया ने उपराष्ट्रपति पर उनका अपमान करने और उनसे "अस्वीकार्य" लहजे में बात करने का आरोप लगाया. दरअसल, शुक्रवार को उच्च सदन में भारी हंगामे के बीच उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन से तीखी नोकझोंक हुई। 

हंगामे के दौरान धनखड़ ने विपक्षी सांसदों पर संविधान और लोकतंत्र के प्रति अनादर दिखाने का आरोप लगाया। इसके बाद उन्होंने जया अमिताभ बच्चन को सदन को संबोधित करने के लिए बुलाया। संसद में धनखड़ के लहजे पर बच्चन ने सवाल उठाए, जिस पर राज्यसभा के सभापति ने उन्हें फटकार लगाई। बच्चन ने अपनी असहमति जताते हुए कहा कि मैं जया अमिताभ बच्चन कहना चाहती हूं कि मैं एक कलाकार हूं, मैं शरीर की भाषा, हाव-भाव समझती हूं। मुझे यह कहते हुए खेद है कि आपका लहजा स्वीकार्य नहीं है। हम सहकर्मी हैं, आप भले ही कुर्सी पर बैठे हों। 


धनखड़ ने बच्चन को बीच में टोकते हुए उनसे अपनी सीट पर बैठने का आग्रह किया। धनखड़ ने कहा कि जया जी अपनी सीट पर बैठिए। आपने बहुत नाम कमाया है। एक अभिनेता निर्देशक का विषय होता है। आप वह नहीं देख पा रही हैं जो मैं यहां से देख रहा हूं। मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो अपने रास्ते से भटक गया हूं। बस इतना ही। आप भले ही एक सेलिब्रिटी हों, लेकिन आपको शिष्टाचार का ध्यान रखना चाहिए। यह घटना सोमवार को इसी तरह की बातचीत के बाद हुई है, जब बच्चन ने धनखड़ द्वारा उन्हें उनके पूरे नाम जया अमिताभ बच्चन से संबोधित करने पर आपत्ति जताई थी और इसे संसद में "नया नाटक" बताया था। अपने पति की उपलब्धियों पर गर्व जताते हुए, बच्चन ने महिलाओं की पहचान को उनके पतियों के नाम से जोड़े जाने पर अपनी असहजता व्यक्त की।


सदन के बाहर मीडिया से बात करते हुए जया बच्चन ने कहा कि अध्यक्ष द्वारा इस्तेमाल किए गए लहजे पर आपत्ति जताई। हम स्कूली बच्चे नहीं हैं। हममें से कुछ वरिष्ठ नागरिक हैं। मैं लहजे से परेशान था और खासकर जब विपक्ष के नेता बोलने के लिए खड़े हुए, तो उन्होंने माइक बंद कर दिया। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं?  जया ने आगे कहा कि मैं उनसे परवाह करने के लिए नहीं कह रही हूं। मैं कह रही हूं कि मैं संसद की सदस्य हूं। यह मेरा पांचवां कार्यकाल है। मैं जानती हूं कि मैं क्या कह रही हूं। इन दिनों संसद में जिस तरह से बातें की जा रही हैं, वैसा पहले कभी किसी ने नहीं कहा। मैं माफी चाहती हूं।  इसके पहले कांग्रेस की दिग्गज नेता सोनिया गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने शुक्रवार दोपहर को एक बार फिर राज्यसभा से समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन के समर्थन में वॉकआउट किया और उच्च सदन में 'जया अमिताभ बच्चन' विवाद की पुनरावृत्ति का विरोध किया।

Editor's Picks