बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मौसम का हाल ,दुर्गा पूजा महोत्सव के बीच ऐसा रहेगा सूबे के मौसम का मिजाज

 मौसम का हाल ,दुर्गा पूजा महोत्सव के बीच ऐसा रहेगा सूबे के मौसम का मिजाज

पटना-बिहार में अहले सुबह ठंड का एहसास होने लगा है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दुर्गापूजा के दौरान राज्य भर में मौसम खुशनुमा होगा.हिमाचल प्रदेश में उच्च पर्वतीय क्षेत्र में हल्की बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश की सूचना जारी की गई है ,इसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ सकता है. पछुआ के प्रवाह से सुबह में थोड़ी सिहरन रहेगी. सुबह के समय आंशिक धुंध भी रहेगी लेकिन जैसे जैसे दिन चढ़ेगा, मौसम साफ होता जाएगा.पश्चिमी विक्षोभ की वजह से शनिवार को कुछ जगहों पर हुई बारिश से दिल्ली-एनसीआर के मौसम में तब्दीली आ गई है. अब रात और सुबह के वक्त लोगों को ठंड महसूस हो रही है. जबकि दिन में भी धूप खिलने के बावजूद मौसम सुहावना बना हुआ है. अब मौसम विभाग ने इस वीकेंड के लिए ताजा पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी रविवार से दिन और रात के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ी कमि होगी. इसके साथ ही हवाओं की दिशा भी बदलकर उत्तर-पश्चिम से उत्तर की ओर हो जाएगी.  हिमालय की तलहटी वालों इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है . 

मौसम विभाग के अनुसार पटना में आसमान साफ रहेगा. न्‍यूनतम तापमान 19 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. पटना समेत राज्य भर में मौसम अभी एक हफ्ते तक शुष्क बना रहेगा.बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन बना हुआ है. इस वजह से पूर्वी बिहार और राज्य में कहीं-कहीं 24 और 25 अक्टूबर काे बूंदाबांदी हाेने के आसार हैं. कहीं-कहीं आकाश में बादल छाए रहने की संभावना है. 24 अक्टूबर काे पटना में भी बादल छाए रहने की संभावना है.

महाअष्टमी से लेकर दशहरा तक आप दुर्गोत्सव को बेफिक्र होकर मना सकते हैं.मौसम विभाग के अनुसार बिहार में दिन का मौसम सामान्य तो रात में खुशगवार सर्द का एहसास होने वाला है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दशहरा तक मौसम सुहावना रहेगा.25 अक्टूबर के बाद बिहार के कुछ जिले में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है.इस दौरान एक से चार किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार से पछुआ हवाओं के बहने का अनुमान है.

सीवान, सारण और गोपालगंज में तापमान नियनताम 19 और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के बीच अ संभावना है.शनिवार को पटना और आसपास के इलाकों में सुबह के समय आंशिक धुंध की स्थिति बनी लेकिन धूप निकलने के बाद मौसम सामान्य हो गया. बिहार के 24 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. सुबह में हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. लोगों ने चद्दर ओढ़ने के लिे निकाल लिया है. आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने का अनुमान है ऐसे में लोगों को गर्म कपड़ा निकाल लेने की सलाह दी गई है. औरंगाबाद, राहतास, समस्तीपुर,मुजफ्फरपुर, दरभंगा,मधुबनी,मजफ्फरपुर  में आसमान साफ रहेगा. आज का तापमान न्‍यूनतम 19 और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.


Suggested News