बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बदल रहा है मौसम का मिजाज, कहीं बादल तो कहीं तेज धूप के आसार , जानिए अपने जिले का हाल

बिहार में बदल रहा है मौसम का मिजाज, कहीं बादल तो कहीं तेज धूप के आसार , जानिए अपने जिले का हाल

पटना- बिहार में मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. अप्रैल के शुरुआत में हीं पारा 40 डिग्री को पार कर गया था. मौसम विभाग के अनुसार इब बार बिहार में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने वाली है. अप्रैल -मई में यहां भीषण गर्मी पड़ेगी.  

सोमवार को भी तपिश में बहुत अधिक कमी नहीं महसूस की गई. तापमान का पारा हालाकि कुछ जिलों को छोड़ दे तो  40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. 9 अप्रैल यानी आज से फिर से तापमान बढ़ोत्तरी दर्ज की जा सकती है. 8 अप्रैल को दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में बादल छाए होने के साथ हल्की बारिश की भी सूचना है. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के कई जिलों में मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है. लगातार तापमान में हो रही वृद्धि से लोग बेचैन हैं. इस बीच हल्की बारिश होने पर गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि अभी तापमान में और वृद्धि की संभावना जतायी गयी है.

पटना के तापमान में एक डिग्री कम गिरावट दर्ज करने के साथ अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं किशनगंज में 34.5 डिग्री सेल्सियस सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। रविवार को प्रदेश का औसत तापमान 36 से 38 डिग्री के बीच दर्ज किया गया.

राजधानी पटना समेत कई जिलों में सोमवार को भी रात में तेज हवा चली जिससे तापमान में कमी दर्ज की गई. मौसम विभाग  के अनुसार  अगले   24 घंटों के दौरान नौ शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच सकता है. 

मौसम विज्ञान केन्द्र पटना के अनुसार पटना, गया, बक्सर, मुंगेर, सिवान, सारण, गोपालगंज, कटिहार और भागलपुर समेत 25 जिलों में तेज गर्मी की संभावना है.   राज्य के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की और बढ़ोतरी हो सकती है.

प्रदेश के कुछ जिलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी और ज्यादातर जिलों के तापमान में गिरावट आई. 

Suggested News