बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में 1 अक्टूबर से मौसम का बदलेगा मिजाज, इन जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

बिहार में 1 अक्टूबर से मौसम का बदलेगा मिजाज, इन जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

पटना. बिहार में 1 अक्टूबर से मौसम करवट बदल सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में 29 सितम्बर 2023 को पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती परिसंचरण के साथ समुद्र तल से औसत 7.6 किमी ऊपर तक स्थित है। इसे अगले 48 घंटों के दौरान चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में परिवर्तित होकर उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तरी ओडिशा और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने की संभावना है।

इसके प्रभाव से बिहार में 01 अक्टूबर से 04 अक्टूबर 2023 के दौरान वर्षा की गतिविधि में वृद्धि होने की संभावना है। विशेषकर इस दौरान राज्य के दक्षिणी भाग के जिलों के अनेक स्थानों एवं उत्तर-पूर्वी भाग के जिलों के कुछ स्थानों मे भारी से बहुत भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। साथ ही साथ इस दौरान राज्य में मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने का भी पूर्वानुमान है।

बिहार के अधिकांश जिलों में पिछले तीन दिनों से उमस बढ़ जाने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. वहीं इस वर्ष बारिश कम होने से किसानों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा है. इस बीच अब 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर के बीच बारिश का पूर्वानुमान होने से लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है. खासकर खरीफ फसलों और किसानों के लिए यह राहत भरी बरिश हो सकती है.

वहीं मौसम विभाग ने तेज बारिश के दौरान लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है. 


Suggested News