बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शाबाश! छपरा की बेटी ने लहराया सफलता का परचम, जूनियर लाइनमैन की पुत्री ने सीएसईईटी की परीक्षा में मारी बाजी

शाबाश! छपरा की बेटी ने लहराया सफलता का परचम, जूनियर लाइनमैन की पुत्री ने सीएसईईटी की परीक्षा में मारी बाजी

छपरा- कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटेड एंट्रेंस टेस्ट 2024 यानी सीएसईईटी की परीक्षा में बेहतर स्थान प्राप्त छपरा के एक स्कूल स्कूल की छात्रा आस्था कुमारी ने जिले का मान सम्मान बढ़ाया है. स्कूल के प्राचार्य अमरेंद्र कुमार सिंह और छात्रा के पिता सुनील कुमार ने मिठाई खिलाकर अपनी खुशी व्यक्त की. आस्था ने बताया कि उसकी परीक्षा जुलाई में  लखनऊ में हुई थी. 2 घंटे किया परीक्षा थी और काफी टफ थी, लेकिन स्कूल और सेल्फ स्टडी के बदौलत यह परीक्षा आसानी से निकाल पाई. 

आस्था ने इस सफलता के लिए माता और पिता के साथ साथ स्कूल के प्राचार्य और शिक्षकों को श्रेय दिया. मालूम हो कि कंपनी सेक्रेट्री पद के लिए परीक्षा होती है इस परीक्षा को पास करने के बाद एग्जीक्यूटिव टेस्ट की परीक्षा देनी होती है जो की दिसंबर में है. साथ ही इंटर्नशिप और प्रोफेशनल कोर्स 2 साल में पूरा करना होगा. पहले साल में ही क्वालीफाई कर लेना होगा. 

इस कोर्स को पूरा करने के बाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ कंपनी सेक्रेट्री से मेंबरशिप मिल जाएगा और फिर कंपनियां खुद कंपनी सेक्रेटरी पद के लिए ऑफर करती हैं. 

आस्था के अनुसार कंपनी सेक्रेटरी के 40 लाख पदों की डिमांड है इस परीक्षा में मात्र 68000 ही एनरोल्ड हो पाए थे. आस्था की प्रारंभिक पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय छपरा में हुई थी. सबसे बड़ी बात है कि मामूली जूनियर लाईनमैन के पद पर कार्य करने वाले सुनील कुमार की पुत्री की इस सफलता पर विभागीय अधिकारियों और कर्मियों ने भी खुशी जताई है और कहा है कि मेहनत का फल मीठा होता है.

रिपोर्ट- संजय भारद्वाज

Suggested News