बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बंद हो जाएगा WHATSAPP ! दिल्ली हाईकोर्ट में कंपनी की दो टूक, कहा- ये करने को बोला तो छोड़ देंगे भारत

बंद हो जाएगा WHATSAPP ! दिल्ली हाईकोर्ट में कंपनी की दो टूक, कहा- ये करने को बोला तो छोड़ देंगे भारत

DESK: भारत में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप के 40 करोड़ से भी अधिक यूजर्स हैं। ये लोग एक दूसरे से संवाद करने के लिए व्हाट्सऐप पर ही निर्भर हैं। वहीं मिली जानकारी के अनुसार कंपनी ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा है कि, वह भारत छोड़ देगा। कंपनी से दिल्ली हाईकोर्ट में साफ तौर पर कह दिया है कि वो भारत में अपना काम बंद कर देंगे। दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट में एनक्रिप्शन हटाने को लेकर सुनवाई हुई। इस दौरान व्हाट्सऐप ने हाईकोर्ट से कहा है कि, वह भारत छोड़ देगा। कंपनी भारत में काम करना बंद कर देगी।

कंपनी भारत में अपना काम बंद कर देगी

जानकारी अनुसार कंपनी का कहना है कि एन्ड-टू-एन्ड एनक्रिप्शन के जरिए यूजर की निजता की सुरक्षा की जाती है। इसके जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि संदेश भेजने वाला और उसे प्राप्त करने वाला ही अंदर के कंटेंट जान सकता है। WhatsApp ने दिल्ली हाईकोर्ट में एनक्रिप्शन हटाने से इनकार करते हुए कहा कि अगर ऐसा करने पर मजबूर किया जाता है, तो कंपनी भारत में अपना काम बंद कर देगी। बता दें कि, मेटा की कंपनी ने IT रूल्स, 2021 को चुनौती दी है। 

हमें एनक्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा गया, तो व्हाट्सऐप चला जाएगा

कंपनी के लिए कोर्ट में पेश हुए तेजस कारिया ने डिविजन बेंच से कहा, 'एक प्लेटफॉर्म के तौर पर हम कह रहे हैं कि अगर हमें एनक्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा गया, तो व्हाट्सऐप चला जाएगा।' मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कारिया का कहना है कि जनता प्राइवेसी फीचर्स के चलते ही व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करती है। कंपनी IT रूल्स 2021 को चुनौती दे रही है, जिसमें मैसेज ट्रेस करने और संदेश भेजने वालों की पहचान करने की बात कही गई है।

यूजर की निजता की सुरक्षा का उल्लंघन होगा

कंपनियों का तर्क है कि इस कानून से एनक्रिप्शन कमजोर होगा और भारतीय संविधान के तहत यूजर की निजता की सुरक्षा का उल्लंघन होगा। कारिया ने कहा, 'दुनिया में कहीं भी ऐसा नियम नहीं है। ब्राजील में भी नहीं। हम एक पूरी चेन रखनी होगी और हमें नहीं पता कि किन संदेशों को डिक्रिप्ट करने के लिए कह दिया जाए । इसका मतलब है कि लाखों संदेशों को सालों तक स्टोर कर रखना होगा।'

Suggested News