बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राष्ट्रपति के सामने CM नीतीश किसे खोजने लगे ? कहां हैं जी...खड़ा होइए, देखिए यही हैं....

राष्ट्रपति के सामने CM नीतीश किसे खोजने लगे ? कहां हैं जी...खड़ा होइए, देखिए यही हैं....

PATNA: बिहार में चौथे कृषि रोड मैप 2023 की शुरूआत हो गई है. राजधानी के बापू सभागार में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसका शुभारंभ किया. इस मौके पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावे,कृषि,सहकारिता, उद्योग, वन एवं पर्यावरण समेत इससे जुड़े 12 विभागों के मंत्री,अफसर मौजूद रहे. चौथे कृषि रोड मैप में 12 विभागों को रखा गया है. इस कृषि रोड मैप की अवधि 2028 तक होगी. कृषि रौड मैप के लिए 1 लाख 62 हजार करोड़ रू पास किया गया है.  

इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज बहुत खुशी की बात है, चतुर्थ कृषि रोड मैप की शुरुआत हो रही है. इसके लिए राष्ट्रपति का अभिनंदन करता हूं, स्वागत करता हूं. हमने अनुरोध किया,इन्होंने स्वीकार किया और आज यहां उपस्थित हुई हैं. महामहिम राष्ट्रपति प्रथम राष्ट्र पति की भूमि पर आई हैं. पूर्व में दूसरे कृषि रोड मैप का जो लॉन्चिंग किया गया था उसके लिए भी तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को आमंत्रित किया था .तृतीय कृषि रोड मैप के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आमंत्रित किया था .वह आए थे. अब चौथे कृषि रोड मैप की शुभारंभ पर आप आई हैं. सबसे पहले हमने 2008 में पहले कृषि रूप मैप की शुरुआत की थी. 4 सालों में कृषि का काफी विकास हुआ था. फसल का उत्पादन बढ़ा, पहले कृषि रोड मैप में नालंदा के किसान को पुरस्कृत किया गया था. 2012 से लेकर 17 तक के लिए दूसरे कृषि रोड मैप की स्थापना की. 2017 से लेकर 2022 तक के लिए तीसरे कृषि रोड मैप लाया. फिर तीसरे कृषि रोड मैप को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया था. तीनों कृषि रोड मैप की समीक्षा तब हमें लगा कि कृषि में काफी विकास हुआ है लेकिन कुछ और कमी रह गई है. इसीलिए हमने चौथ कृषि रोड मैप बनाया है.

राष्ट्रपति के समक्ष मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने मंगला राय को कृषि सलाहकार बनाया है. जब हम केंद्रीय कृषि मंत्री थे तो मंगला राय वहीं थे. तभी से मंगला राय जी हमसे संपर्क में हैं. कुछ समय के लिए ये बाहर गए. पिछली बार जब हमारे अधिकारी लोग इधर-उधर कर रहे थे, तब इनको हम फिर बुलाए हैं. इसके बाद नीतीश कुमार ने अपने कृषि सलाहकार मंगला राय से कहा,'' कहां है जी.. खड़ा होइए. सामने बैठे मुख्यमंत्री के कृषि सलाहकार मंगला राय खड़े हुए. इसके बाद नीतीश कुमार ने कहा कि...देखिए यही हैं. इनका स्वागत करिए, हम इनको लगाए हुए हैं. हमने इनको पूरी जिम्मेदारी दी है .यह मुख्यमंत्री के कृषि सलाहकार हैं. चौथा कृषि रोड मैप इन्हीं को देखना है. इन्हीं को कम करना है. कई दफे इनसे हम मीटिंग कर चुके हैं. आप तो उत्तर प्रदेश के ही रहने वाले हैं. बिहार और यूपी में कोई फर्क नहीं है. हमारे राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू का राज्य भी तो बगल में ही है ना, पहले इनका राज्य और बिहार एक ही था .


Suggested News