बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्य को बनायेंगे आइटी हब, बिहारी आइआइटीयन व इंजीनियर की प्रतिभा का राज्य में ही होगा इस्तेमाल, मंत्री बनते ही संतोष सुमन ने की बड़ी घोषणा

राज्य को बनायेंगे आइटी हब, बिहारी आइआइटीयन व इंजीनियर की प्रतिभा का राज्य में ही होगा इस्तेमाल, मंत्री बनते ही संतोष सुमन ने की बड़ी घोषणा

PATNA :  बिहार के नए सूचना व प्रावैद्यिकी तथा एससी-एसटी कल्याण मंत्री डॉ संतोष सुमन ने मंगलवार को दोनों विभागों में पदभार ग्रहण किया। इस दौरान मंत्री ने कहा कि बिहार को आइटी का हब बनायेंगे। बाहर से इंवेस्टर बुलाये जायेंगे। अब देश के बड़े शहरों के साथ ही बिहार में सूचना तंत्र विकसित किया जायेगा। पहले किसी बड़े शहर को रोल मॉडल मानकर आइटी को विकसित किया जाता था। अब हमारी कोशिश होगी कि बिहार की आइटी तकनीक दूसरे राज्य में लागू करने की होड़ मचे। 

माननीय मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में रिसर्च की आपार संभावनाएं हैं। विभागीय अधिकारियों से विमर्श कर हम रिसर्च को बढ़ावा देंगे। बिहार में बड़े पैमाने पर आइआइटीयन और इंजीनियरिंग सेक्टर से युवा निकलते हैं। इनकी क्षमता का बिहार में ही इस्तेमाल कर उच्च तकनीक में रिसर्च और रोजगार को बढ़ावा दिया जायेगा। माननीय मंत्री ने कहा कि एससी-एसटी कल्याण मंत्रालय मैं पहले भी देख चुका हूं। दलितों और आदिवासियों में न्याय बड़ा सवाल होता है. हम कोशिश करेंगे कि न्याय के साथ एससी-एसटी वर्ग का विकास हो। 

मेरे मन कोई संशय और नाराजगी नहीं

माननीय मंत्री ने कहा कि मेरे मन में कोई संशय और नाराजगी नहीं है। हर मंत्रालय की अपनी खूबसूरती होती है. कहा कि व्यक्ति में क्षमता होनी चाहिए। कहा कि विपक्ष के पास संख्या नहीं है। फ्लोर टेस्ट में हम पास होंगे। अविश्वास प्रस्ताव गिर जायेगा। कहा कि हमारे पास 128 विधायकों की संख्या है. इससे अधिक संख्या फ्लोर टेस्ट में दिखेगी। कहा कि विपक्ष के विधायक हमारे पास आना चाहते हैं। डर के कारण विपक्ष के विधायक भाग रहे हैं। बिहार में रिसॉर्ट कल्चर शुरू हो गया है।

Suggested News