रुबन हॉस्पिटल ने मनाया वर्ल्ड पेशेंट सेफ्टी डे

रुबन हॉस्पिटल ने मनाया वर्ल्ड पेशेंट सेफ्टी डे

पटना: रुबन अस्पताल द्वारा पहला वर्ल्ड पेशेंट सेफ्टी डे मनाया गया। इसमें शहर के सभी निजी और सरकारी अस्पताल AIIMS, NMCH, PARAS, Asian Hospital , Mahavir Cancer Sansthan  और IGIMS ने बढ़ -चढ़ कर हिस्सा लिया। AIIMS के डायरेक्टर डॉ.पी के सिंह और NMCH के Principal  इस आयोजन के मुख्य अतिथि थे।

डॉ.पी के सिंह ने मरीजों की सुरक्षा के लिए सभी को जागरूक और सतर्क रहने की अपील की। उन्होंने इस जागरूकता अभियान का आयोजन करने के लिए रुबन ग्रुप के डायरेक्टर डॉ. सत्यजीत की काफी सराहना की। उनका कहना था कि इस तरह के आयोजन से लोगो को अपना अनुभव बाटने का अच्छा मौका मिलता है। इस आयोजन में मुख्य रूप से सर्जिकल सेफ्टी ,मेडिकेशन सेफ्टी ,लैब सेफ्टी, इन्फेक्शन द्रेवेंत, सेफ्टी इन इमरजेंसी  केयर और सेफ्टी इन मदर एंड चाइल्ड जैसे टॉपिक पर पोस्टर प्रदर्शनी में जीतने वाले प्रतिभागीयों को इनाम भी दिया गया। रुबन अस्पताल की तरफ से भी इन सब श्रेणी में इनाम दिया गया। इनाम पाने वालों में मेडिकल से डॉ.निशांत अनुभव, नर्सिंग से  ऍम स भारती करूणानिधि, क्वालिटी से अखिलेश कुमार और सपोर्ट सर्विसेज से विकेश कुमार को इनाम दिया गया।

सभा को संबोधित करने वालों में Dr.Talat , Director,Paras HMRI Hospital, Dr.LB Singh ,Medical Superintendent ,Mahavir Cancer Sansthan, Dr.Niraj Agarwal ,Deen AIIMS Patna, Dr.NR Vishwas , Director,IGIMS मुख्य थे । सभी का कहना था कि अपनी गलतियों से सीखें और उससे दूसरों को शेयर करें ताकि रोगी का नुकासान कम से कम हो सके। सभी ने आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर भी जोर दिया। आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल कर त्रुटियों को कम किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मरीज अपने हिस्ट्री को डॉ. से साझा करें। मरीज और उनके परिजनों की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण हैं।

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत डॉ. अनिल कुमार सिंह ने किया तथा अंत में डॉ.संतोष कुमार ने धन्यबाद ज्ञापन करते हुए आशा जताई की सभी प्रतिभागी अपने-अपने चिकित्सालय में मरीजों की सुरक्षा पर ध्यान देंगे ।                

Find Us on Facebook

Trending News