ट्विटर करोड़ों यूजर की चिंता बढ़ी, 40 करोड़ ट्विटर यूजर्स पर हुआ बड़ा साइबर अटैक... आपका भी डाटा हुआ है लीक, चेक करें

ट्विटर करोड़ों यूजर की चिंता बढ़ी, 40 करोड़ ट्विटर यूजर्स पर हुआ बड़ा साइबर अटैक... आपका भी डाटा हुआ है लीक, चेक करें

DESK. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर से जुडी एक खबर ने करोड़ों यूजर की चिंता बढ़ा दी है। बड़ी खबर यह आ रही है कि 40 करोड़ ट्विटर यूजर्स पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है। बताया जा रहा है कि 40 करोड़ यूजर्स के डाटा को हैकर द्वारा चोरी कर लिया गया है और इन डाटा को डार्क वेब पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है। खबर के मुताबिक जिन यूजर्स के डाटा लीक हुए हैं, उनमें उनका नाम, ईमेल आईडी, फॉलोअर्स की संख्या और फोन नंबर तक शामिल है। इतना ही नहीं, डाटा लीक में सूचना प्रसारण मंत्रालय और अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का भी अकाउंट शामिल है। 

यह पहला मौका नहीं है जब ट्विटर के जरिए डाटा लीक हुआ है। इससे पहले भी लगभग 54 लाख यूजर्स का निजी डेटा लीक हो चुका है। इस बार जिन लोगों के डाटा लीक हुए हैं। उसमें कई हाईप्रोफाइल नाम भी है। इसमें सलमान खान, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का अकाउंट इत्यादि शामिल है। खबर यह भी है कि यह डाटा लीक एपीआई में हुई गड़बड़ी के कारण हुआ है। यही कारण है कि हैकर्स को लोगों के ईमेल, फोन नंबर आसानी से मिल गए हैं। इसको ट्विटर का अब तक का सबसे बड़ा डाटा उल्लंघन माना जा रहा है। यही कारण है कि आने वाले दिनों में इससे ट्विटर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। फिलहाल डाटा लीक को लेकर जांच शुरू हो गई है। 

डाटा लीक करने वाले एक हैकर ने अपने पोस्ट में लिखा है कि ट्विटर या एलन मस्क अगर इस पोस्ट को पढ़ रहे हो तो आपको पहले ही 5.4 करोड़ से अधिक यूजर्स के डाटा लीक होने पर जीडीपीआर के जुर्माने का रिस्क है। अब 40 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक होने पर जुर्माने के बारे में सोचें। हालांकि, इसको लेकर पहले ही सतर्कता बरतने की अपील की गई थी। 

खबर यह भी आ रही है कि है कि बिचौलियों के जरिए चोरी किए गए डाटा को बेचने की पेशकश में की थी। आपको बता दें कि हाल में ही एलन मस्क ने ट्वीटर को खरीदा है। ट्विटर में कई बड़े बदलाव भी हुए हैं। ज्यादातर कर्मचारियों को बर्खास्त भी कर दिया गया है जिससे कि डाटा लीक का खतरा बढ़ गया है। 

Find Us on Facebook

Trending News