बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गरीब संपर्क यात्रा से मजबूत होगी बिहार सरकार और सीएम के समाधान यात्रा का मकसद पूरा होगा : जीतनराम मांझी

गरीब संपर्क यात्रा से मजबूत होगी बिहार सरकार और सीएम के समाधान यात्रा का मकसद पूरा होगा : जीतनराम मांझी

NAWADA : हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के गरीब संपर्क यात्रा का आगाज पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और अनुसूचित जाति - जनजाति विभाग के मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन ने रविवार को नवादा जिला के कौआकोल थानांतर्गत सोखोदेवरा स्थित जयप्रकाश नारायण के आश्रम से किया। यहां माल्यार्पण के बाद जेपी फील्ड में जनसभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि गरीब संपर्क यात्रा का मकसद गरीबों को उनका हक दिलाना है। इसलिए आप लोग लिखकर अपनी समस्या हमें दीजिए। ताकि हम उसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष रखें। यदि आपकी जमीन पर कोई कब्जा कर लिया है। चापाकाल नहीं है या कोई और समस्या उसे हमें बताइए। मांझी ने कहा कि हमने अपने मुख्यमंत्री के कार्यकाल में गरीबों को पांच डिसमिल जमीन देने की घोषणा की थी। ताकि उसपर इंदिरा आवास बन सके। यह फायदा मिला या नहीं, यह भी हमलोग को बताइए। गरीबों को जितना हक और अधिकार मिलनी चाहिए,वह नहीं मिल पा रहा है। इसलिए वो इस गरीब सपंर्क यात्रा के दौरान लोगों से जमीनी समस्याओं को सुनकर सीएम के समक्ष समाधान का गुहार लगाएंगे। इससे बिहार सरकार को मजबूती मिलेगी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समाधान यात्रा का उद्देश्य पूरा होगा।

जीतन राम मांझी ने शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए समान शिक्षा प्रणाली लागू करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति का बेटा हो या हो भंगी का संतान,सबको शिक्षा एक समान।  जब तक इस नारा को चरितार्थ नहीं किया जाएगा, तब तक बाबा साहब के अरमानों को पूरा नहीं किया जा सकता। पूर्व मुख्यमंत्री ने लोगों से  26 फरवरी को गांधी मैदान,गया में आने की अपील की। यहीं यात्रा का समापन होगा। इस अवसर  विशाल जनसभा का आयोजन होगा। हम (सेक्युलर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मंत्री डॉ.संतोष  कुमार सुमन ने कहा कि गरीब जनसंपर्क यात्रा का मकसद गरीब लोगों में खोया हुआ आत्मसम्मान जगाने के लिए है। गरीब अपनी बातों को जोरदार तरीके से रखें। यह यात्रा सूबे के गरीबों,मजदूरों एवं वंचित को सम्मान एवं अधिकार दिलाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। जब तक देश तथा समाज में गरीबों को सम्मान एवं अधिकार नहीं मिलेगा,तब तक देश का विकास कतई संभव नहीं है। बाबा साहब भीमराव अंबेदकर का स्वप्न था कि हर गरीब शिक्षित व सशक्त बनकर समाज को एक नई दिशा देने का काम करेंगे। लेकिन उनकी यह स्वप्न मात्र स्वप्न बनकर ही रह गया। 

इसके पहले जेपी फील्ड में ही स्वामी दयानन्द सरस्वती के द्वितीय शताब्दी जन्मोत्सव पर आयोजित योग शिविर का मंत्री ने योग गुरु योगी त्यागनाथ की मौजूदगी में उद्घाटन किया। पार्टी के राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता श्याम सुंदर शरण ने कहा कि यात्रा रजौली होते हुए, बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ श्रीकृष्ण सिंह की जन्मभूमि खनवां में उनके गर्भगृह एवं हसनपुर में बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए छोटा शेखपुरा, हिसुआ, नारदीगंज होते हुए पर्वत पुरुष दशरथ मांझी के गाँव गहलोर के रास्ते सोमवार को जहानाबाद प्रवेश करेगी और समापन गया में होगा। यह यात्रा वंचितों व गरीबों तक विकास को पहुंचाने में मील का पत्थर साबित होगी। बिहार सरकार को नीतियां बनाने में सहयोगी साबित होगी। यात्रा के दौरान काफी जनसमर्थन मिल रहा है। लोग अपनी समस्या साझा कर रहे हैं।

सोखोदेवरा जनसभा समापन प्रखण्ड कार्यालय के पास अवस्थित अंबेदकर पार्क पहुंचा। खान बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इसके बाद कौआकोल बाजार होते हुए रोह, रूपौ की ओर प्रस्थान कर गए। यहां भी नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। करीब तीन बजे यात्रा नवादा रेलवे फाटक पर पहुंचा। यहां से पैदल ही यात्रा प्रजातंत्र चौक पहुंचा। यहां भी बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया। 

गरीब सम्पर्क यात्रा में साथ साथ पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री डॉ. अनिल कुमार, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव राजेश पांडे, बाराचट्टी विधायक ज्योति मांझी,सिकंदरा विधायक प्रफुल्ल मांझी,हम पार्टी के जिलाध्यक्ष अशोक मांझी,कार्यकारी जिला अध्यक्ष लवकुश कुमार, राजन सिद्दकी, जिला प्रभारी रोमित कुमार सिंह,राजेश निराला,श्रवण कुमार समेत स्थानीय लोगों में बैजनाथ मांझी,जितेंद्र मांझी,योगी त्यागनाथ,अंकित सिंह आदि शामिल रहे। 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Suggested News