बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BPSC में मोकामा के युवाओं का जलवा, MLC कार्तिक मास्टर के भाई ने पाई सफलता, किसी ने विषम परिस्थियों को दी मात तो कोई लाखों का जॉब छोड़ा

BPSC में मोकामा के युवाओं का जलवा, MLC कार्तिक मास्टर के भाई ने पाई सफलता, किसी ने विषम परिस्थियों को दी मात तो कोई लाखों का जॉब छोड़ा

पटना. 68वीं बीपीएससी में पटना जिले के मोकामा प्रखंड के कई होनहारों ने शानदार सफलता हासिल की है. मोकामा निवासी आकाश कुमार ने 68 BPSC में 89वां रैंक हासिल किया है. वहीं मालपुर पंचायत के बादपुर निवासी आकाश कुमार उर्फ सुमन ने 223 वां रैंक हासिल किया है. मोकामा के शिवनार ग्राम निवासी विकास ने 252 वां रैंक हासिल किया है. 89वां रैंक लाने वाले आकाश ने अपनी शुरुआती शिक्षा के बाद इंजिनयरिंग की. बाद में बीपीएससी में उन्होंने प्रयास किया और 89वां रैंक हासिल किया है. वे मोकामा वार्ड नम्बर 11 के निवासी हैं।  

प्रेरणास्रोत बने आकाश :  वहीं BPSC में 223 वां रैंक हासिल करने वाले आकाश उर्फ़ सुमन की सफलता की कहानी युवाओं के लिए प्रेरणादयी है. एक साधारण परिवार से आने वाले आकाश के पिता सदन सिंह प्राइवेट शिक्षक तो माता रेमी कुमारी आंगनबाड़ी सेविका हैं. दोनों ने पारिवारिक और सामाजिक स्तर पर अत्यंत चुनौतियों का सामना करते हुए अपने तीन पुत्रों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया. इसका परिणाम हुआ कि बड़े पुत्र अमन एक बैंकर के रूप में केनरा बैंक गुवाहाटी में मैनेजर पद पर कार्यरत हैं। छोटे बेटे नमन ने PMCH से MBBS की पढाई की और दिल्ली में पेड्रियाट्रिक (बाल चिकित्सा) में एमडी कर रहे हैं। अब आकाश उर्फ सुमन ने BPSC में सफलता हासिल कर माता पिता के संघर्ष को साकार कर दिया है. 

शानदार जॉब छोड़कर BPSC में हुए सफल : 68वीं बीपीएससी में 252 वां रैंक हासिल करने वाले विकास की सफलता की कहानी भी अनोखी है. पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में उच्च शिक्षा लेने के बाद करीब पांच साल तक विकास ने फ़्रांस की कंपनी में जॉब किया. उसके बाद जनसेवा के प्रति कुछ करने की प्रेरणा से उन्होंने सिविल सेवा की तैयारियां शुरू की. विकास बताते हैं कि अपने माता पिता क्रमशः शोभा देवी एवं बीरेंद्र शर्मा की प्रेरणा और मार्गदर्शन से उन्होंने बीपीएससी को क्रेक किया. विकास के एक और भाई और बहन भी अपने अपने कार्य क्षेत्र में उत्कृष्टता पूर्वक सफल हैं. बिहार विधान परिषद के सदस्य कार्तिक सिंह उर्फ़ मास्टर साहब उनके भाई हैं. कार्तिक मास्टर ने विकास की सफलता पर उन्हें बधाई दी है.  

Suggested News