बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

YOUTH VACCINATION : 18 से 44 साल के 79,238 लोगों को पहले दिन लिया कोरोना टीका, राजधानी में आज से बढ़ाए जा हैं सेंटर

YOUTH VACCINATION : 18 से 44 साल के 79,238 लोगों को पहले दिन लिया कोरोना टीका, राजधानी में आज से बढ़ाए जा हैं सेंटर

PATNA :  बिहार में रविवार से 18 से 44 साल के युवाओं को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी गई।  टीकाकरण अभियान के तहत 18 से 44 साल के 79,238 लोगों को पहले दिन कोरोना टीका दिया गया। टीकाकरण को लेकर रविवार को राज्य में 624 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। लेकिन जिस तरह से वैक्सीन लेने के लिए लोगों की भीड़ नजर आई, उसके बाद सोमवार से सेंटरों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है। 

इन केंद्रों पर टीका के लिए सुबह नौ बजे से ही युवाओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया। लंबे इंतजार के बाद युवाओं को टीका दिए जाने के केंद्र सरकार और राज्य सरकार के निर्णय के कारण लोगों में काफी उत्साह था। पटना जिला अंतर्गत 15 केंद्रों पर रविवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण प्रारंभ हुआ। वहीं, 1600 लक्ष्य के विरुद्ध 1376 व्यक्तियों अर्थात 86%  लोगों ने टीका लिया।  कई केंद्रों पर निबंधन कराने के बावजूद पासवर्ड नहीं मिलने के कारण युवाओं को परेशानी उठानी पड़ी। वहीं, केंद्र पर कई व्यक्ति निबंधन के उपरांत तिथि, समय एवं आवंटित केंद्र का ध्यान रखे बिना ही पहुंच गए थे, जिसके कारण कुछ केंद्र पर कुछ देर के लिए भीड़ भी हो गई। 

आज से पटना में 53 केंद्रों पर टीकाकरण  

सोमवार से 53 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। डीएम ने कहा कि टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना हाेगा। रविवार को टीका केंद्रों पर बगैर शेड्यूल वाले लोग भी पहुंच गए थे।  ऐसे लोगों को समझा कर वापस भेजा गया। बाद में स्थिति सामान्य हो गई। डीएम ने कहा कि सभी 53 टीका केंद्र अस्पतालाें और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्राें के पास के स्कूल में बनाया जा रहा है। यहां आने वाले लोगों को बैठने की सुविधा होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित होगा। वहीं, अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जांच और इलाज किया जाएगा। 

बिहार में एक दिन में कुल 1 लाख 67 व्यक्तियों को कोरोना टीका दिया गया। इनमें 88,365 व्यक्तियों को टीका का पहला डोज और 11,702 को दूसरा डोज दिया गया। 45 साल से अधिक उम्र में 8052 व्यक्तियों को पहला डोज और 11,327 को दूसरा डोज दिया गया। राज्य में अबतक 80,38, 525 व्यक्तियों को कोरोना टीका दिया जा चुका है। इनमें 64,07,531 व्यक्तियों को टीका का पहला डोज और 16,30,994 व्यक्तियों को दूसरा डोज दिया गया है।

बता दें कि टीकाकरण के लिए 18 से 44 साल के बीच के व्यक्ति को पहले ऑनलाइन निबंधन कराना है। इसके बाद उनके मोबाइल पर तिथि, समय व केंद्र के बारे में मैसेज मिलता है। तब, निबंधित व्यक्ति संबंधित केंद्र पर निर्धारित तिथि एवं समय के अनुरूप जाकर टीका ले सकते हैं।


Suggested News