बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UP NEWS: दलित बस्तियों में रहने वाले सैकड़ों बच्चों ने मंत्री नन्दी के साथ पहली बार किया वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर

UP NEWS: दलित बस्तियों में रहने वाले सैकड़ों बच्चों ने मंत्री नन्दी के साथ पहली बार किया वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर

UP NEWS: उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री, कैबिनेट मंत्री एवं प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा के विधायक नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी का अपने विधानसभा क्षेत्र के करीब 59 दलित बस्तियों, हातों एवं झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों के साथ तीन दिवसीय दीपावली उत्सव शुक्रवार को शुरू हुआ, जो इस बार भी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मनाया जाएगा। सैकड़ों बच्चों ने शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी के साथ पहली बार देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस में प्रयागराज से लखनऊ का सफर किया, जो उनके जीवन की सबसे बेहतरीन और यादगार यात्रा रही। अब तीन दिन तक तक बच्चे कैबिनेट मंत्री नन्दी के साथ पिकनिक ट्रिप और खरीददारी का आनन्द लेंगे।


उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी प्रत्येक वर्षों की तरह इस वर्ष भी हर घर रोशनी, हर घर दीपावली अभियान के तहत अपने प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न दलित बस्तियों एवं झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों के साथ दीपावली का त्यौहार मनाएंगें। मंत्री नन्दी ने आज मेडिकल चौराहे पर प्रयागराज की पूर्व महापौर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता नन्दी के साथ सात लग्जरी बसों को हरी झंडी दिखाकर अपने प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के नैनी और मीरापुर मंडल के 380 बच्चों को लखनऊ के लिए रवाना किया, जो दोपहर में लखनऊ स्थित आनन्दी वाटर पार्क पहुंचे।


वहीं शुक्रवार की दोपहर करीब सवा तीन बजे मंत्री नन्दी अपने विधानसभा क्षेत्र के कीडगंज, चौक और मुट्ठीगंज मंडल के 410 बच्चों के साथ वंदे भारत एक्सप्रेस से लखनऊ के लिए रवाना हुए। ट्रेन रवाना होने के एक घंटे पहले ही बच्चे प्रयागराज जंक्शन पहुंच गए थे। वहीं मंत्री नन्दी भी अपनी पत्नी प्रयागराज की पूर्व महापौर अभिलाषा गुप्ता नन्दी व पुत्री जान्हवी के साथ प्रयागराज जंक्शन पहुंचे और वंदे भारत एक्सप्रेस में बच्चों के साथ सवार हुए। कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी के साथ पहली बार देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की यात्रा की।


वंदे भारत एक्सप्रेस की यात्रा के साथ ही तीन दिवसीय दीपावली उत्सव शुरू हो गया। बच्चों ने वंदे भारत एक्सप्रेस में मिलने वाले फूड का भी आनन्द लिया। वहीं लखनऊ स्टेशन पहुंचने पर एक बार फिर ढोल नगाड़े के साथ बच्चों का स्वागत हुआ। चारबाग स्टेशन पर बच्चों के लिए लग्जरी बसों की व्यवस्था की गई थी। जिस पर सवार होकर बच्चे चारबाग स्टेशन से कानपुर रोड पर स्थित आनन्दी वाटर पार्क के लिए रवाना हुए। आनन्दी वाटर पार्क में ही बच्चों के डीनर के साथ ही डीजे नाइट का भी इंतजाम किया गया है। जहां वे खुलकर आनन्द लेंगे। 


अगले दिन 26 अक्टूबर की सुबह नाश्ता के बाद बच्चे आनन्दी वाटर पार्क में एडवेंचर गेम, म्यूजिकल गेम के साथ ही वाटर पार्क का आनन्द लेंगे। जमकर मस्ती करेंगे। फिर वहां दोपहर का भोजन करने के बाद शाम चार बजे लूलू मॉल पहुंचेंगे। जहां पर वे कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी के साथ दीपावली की खरीददारी करेंगे। मन-पसंद के कपड़े व अन्य सामान खरीदेंगे। लूलू मॉल में शॉपिंग के बाद बच्चे आनन्दी वाटर पार्क पहंुंचेंगे और डीनर के साथ ही डीजे नाइट का आनन्द लेंगे। रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन 27 अक्टूबर की सुबह नाश्ता के बाद दस बजे वंदे भारत एक्सप्रेसवे से प्रयागराज के लिए प्रस्थान करेंगे।


बच्चों के साथ खुशियां बांटने में मिलती है खुशी

हमने देखा है कि गरीबी क्या होती है कैबिनेट मंत्री नन्दी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सबका साथ, सबका विकास एवं अंतिम व्यक्ति तक विकास की रोशनी पहुंचाने के प्रयास की प्रेरणा से प्रत्येक वर्ष हर घर रोशनी, हर घर दीपावली के तहत अपने प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के 59 दलित बस्तियों, हातों एवं झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों के साथ दीपावली का उत्सव मनाते चले आ रहे हैं। इन बस्तियों में रहने वाले बच्चों के साथ खुशियां बांटने में खुशी मिलती है। मंत्री नन्दी ने कहा कि वे दलित बस्तियों व झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों के साथ दीपावली का उत्सव इसलिए मनाते हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि गरीबी क्या होती है, आर्थिक तंगी के बीच गरीब परिवार में रहने वाले बच्चों की दीपावली कैसी होती है। इसलिए वे गरीब परिवार के बच्चों के बीच खुशियां बांट कर ईश्वर के प्रति आभार व्यक्त करते हैं और दीपावली का उत्सव मनाते हैं। लग्जरी बस में सफर करना, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में बैठना, मॉल में खरीददारी और लग्जरी होटल रिजॉर्ट में रूकना और वाटर पार्क में पिकनिक और आनन्द गरीब परिवार के बच्चों के लिए किसी सपने से कम नहीं होता है और हमारा प्रयास यही होता है कि हम बच्चों के सपने को पूरा कर सकें और उनके चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकें। हर घर रोशनी, हर घर दीपावली की खुशियां छाए, बस यही हमारा उद्देश्य है।

Editor's Picks