बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के चार सीटों पर मतदान खत्म, वोटरों को रिझाने में कितने कामयाब हुए प्रत्याशी, वोटिंग परसेंट से जानें पूरा हाल

बिहार के चार सीटों पर मतदान खत्म, वोटरों को रिझाने में कितने कामयाब हुए प्रत्याशी, वोटिंग परसेंट से जानें पूरा हाल

PATNA : बिहार में चार सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है। जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार सभी चारों सीटों पर पिछली बार की तुलना में वोटों का प्रतिशत कम रहने की बात कही जा रही है। शाम छह तक बिहार में 48.23 फीसदी वोटिंग हुई है। जोकि पिछली बार की तुलना में पांच परसेंट कम है। जिसमें सबसे ज्यादा गया में 52 फीसदी वोटिंग हुई है। सबसे बुरा हाल नवादा का बताया जा रहा है जहां मतदान खत्म होने तक 41 परसेंट वोट पड़ने की बात कही जा रही है. जबकि 2019 में नवादा में 52.50 फीसदी वोट पड़े थे। अब चार जून को वोटों की गिनती के बाद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा आज प्रथम चरण का पोलिंग समाप्त हो गया है। 7903 मतदान केंद्र में मतदान हुआ, अभी भी कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। एचआरश्रीनिवास ने कहा कुछ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 5 पोलिंग पार्टी को ड्रॉप करने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया गया,।  7 मतदान केंद्र ऐसे रहे,  जहां पर वोटिंग का बहिष्कार किया गया और इन मतदान केंद्रों पर ना के बराबर मतदान  हुआ।

बिहार के चार सीटों पर सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हुई थी। लेकिन चुनाव को लेकर मतदाताओं का उत्साह न के बराबर था। स्थिति यह थी कि पिछले लोकसभा चुनाव के बराबर भी वोटिंग नहीं हो सकी। जहां नवादा में मतदान खत्म होने तक सिर्फ 41.50 फीसदी हुई, वहां औरंगाबाद में 50 फीसदी वोटिंग हुई है। यहां 2019 में 49.85 फीसदी वोटिंग हुई थी।  

इसी तरह जमुई में भी पिछली बार की तुलना में चार फीसदी कम वोटिंग हुई है। जहां 2019 में 54 फीसदी लोगों ने अपने मतों का प्रयोग किया था। वहीं इस बार सिर्फ 50 फीसदी लोग ही बूथों तक पहुंच सके। 

गया सीट की स्थिति भी कुछ खास बेहतर नहीं रही। यहां जीतन राम मांझी खुद कई महीनों से गांव-गांव में सक्रिय थे। माना जा रहा था कि उनके नाम पर वोटर्स बूथों तक पहुंचेंगे। प्रशासन ने भी मतदाताओं को जागरुक करने में कोई कमी नहीं रखी थी। लेकिन इसके बाद भी यहां मात्र 52 फीसदी वोटिंग हुई है। जबकि पिछली बार 56 फीसदी वोटिंग हुई थी।

प्रत्याशियों को लेकर नाराजगी 

यहां प्रत्याशियों को लेकर वोटरों की नाराजगी खुलकर सामने आई है। कई बूथों पर चुनाव के बहिष्कार के कारण दोपहर तक एक भी वोट नहीं पड़े। कई जगहों पर मतदान केंद्र दूर होने की बात भी कही गई, जिसके कारण मतदाता वहां पहुंच नहीं सके। 

बिहार में हुआ मतदान - कुल - 48.23 परसेंट

औरंगाबाद 50 %

गया 52%

नवादा 41.50%

जमुई 50%


Suggested News