बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Transport News: बिहार के ADTO-MVI का शुरू हुआ ट्रेनिंग प्रोग्राम, स्वचालित मशीन से कैसे होंगे वाहन जांच...सड़क परिवहन मंत्रालय की ARAI ने 'ऑटोमेटेड फिटनेस टेस्ट' के बारे में दी जानकारी

परिवहन विभाग के 30 तकनीकी पदाधिकारियों का 2 दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम आज से, ARAI की तरफ से आयोजित की गई है कार्यशाला, सभी को वैष्णवी ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर' भी ले जाकर दिया गया प्रशिक्षण

Bihar Transport News,बिहार न्यूज, बिहार समाचार, बि
Reporter - फोटो : पटना के ATS पर प्रशिक्षण देते ARAI के अधिकारी

Bihar Transport News:  बिहार की परिवहन व्यवस्था को पटरी पर लाने को लेकर विभाग के तकनीकी पदाधिकारियों की ट्रेनिंग दी जा रही है. सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की संस्था ARAI की तरफ से सूबे के तीस एडीटीओ-एमवीआई का दो दिवसीय ट्रेनिंग की आज से शुरूआत हुई. वर्कशॉप में भारत सरकार की संस्था ARAI के वरिष्ठ प्रतिनिधि व प्रशिक्षक पटना पहुंचे हैं. पहले  दिन फर्स्ट हाफ में प्रशिक्षण देने के बाद ARAI की टीम सभी एडीटीओ-एमवीआई को लेकर पटना के वैष्णवी स्वचालित वाहन फिटनेस टेस्ट सेंटर पर ले जाकर प्रैक्टिकल कराया. ए.आर.ए. आई. का यह प्रशिक्षण कल 23 अक्टूबर तक चलेगा.  

पटना के वैष्णवी ऑटोमेटेड वाहन फिटनेस सेंटर पर एडीटीओ-एमवीआई का हुआ प्रशिक्षण 

परिवहन विभाग ने कई जिलो में स्वचालित फिटनेस टेस्ट सेंटर स्थापित करने को लेकर लाईसेंस निर्गत किए हैं. राजधानी पटना में स्वचालित फिटनेस टेस्ट सेंटर (एटीएस) के माध्यम से गाड़ियों का फिटनेस टेस्ट होना शुरू हो गया है. अब परिवहन विभाग के तकनीकी अधिकारियों को स्वचालित फिटनेस टेस्ट के बारे में जानकारी दी जा रही है. इसके लिए ARAI कार्यशाला आयोजित कर रही है, जिसमें अपर जिला परिवहन पदाधिकारियों और मोटर यान निरीक्षकों का प्रशिक्षण हो रहा है. आज से कल तक (22-23 अक्टूबर) दो दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम कराया जा रहा है. सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की संस्था ARAI पहले दिन के प्रशिक्षण में परिवहन विभाग के एडीटीओ-एमवीआई को पटना जिले में हाल ही में शुरू किए गए 'वैष्णवी ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर'  लेकर गई, जहां सभी को नई तकनीक के बारे में जानकारी दी गई. बताया गया कि गाड़ियों का फिटनेस ऑनलाईन मशीन के माध्यम से कैसे जांच की जाती है. ARAI परिवहन विभाग के तकनीकी अधिकारियों को पटना से सटे गोपालपुर (चिरौरा) में स्थापित किए गए इस एटीएस पर ले जाकर स्वचालित मशीन से गाड़ियों के फिटनेस जांच का प्रशिक्षण दिया. ARAI के पदाधिकारियों द्वारा सभी परिवहन पदाधिकारियों को स्वचालित मशीनों से गाड़ी का प्रदूषण, ब्रेक, टेस्टिंग सस्पेंशन और स्पीडोमीटर, लाइट टेस्टिंग एवं अन्य जांच तथा फिटनेस बुकिंग की जानकारी दी गई.  ARAI के प्रतिनिधि जयंत मालेराव, संजय गावडे, ऋषि यादव ने प्रशिक्षण दिया. महा इंडिया के निदेशक रंगराजन एवं महाप्रबंधक शहाबुद्दीन ने फिटनेस मशीनों की कार्य प्रणाली के बारे में परिवहन अधिकारियों को जानकारी दी. इस मौके पर इंजीनियर शैलेंद्र कुमार एवं तकनीकी टीम द्वारा वाहनों की जांच की गई एवं फिटनेस प्रमाण पत्र दिया गया. आए हुए अतिथियों का स्वागत वैष्णवी ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर के निदेशक इंजीनियर उपेंद्र शर्मा ने किया, एवं इंजीनियर त्रियोगी नाथ तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया.

परिवहन विभाग के 30 तकनीकी अधिकारियों की ट्रेनिंग  

प्रशिक्षण में भाग लेने को लेकर परिवहन विभाग की तरफ से आदेश जारी किया गया था. आदेश में कहा गया था कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा स्पॉन्सर्ड ऑटोमेटेड फिटनेस टेस्टिंग स्टेशन प्लानिंग एंड ऑपरेशन के संबंध में ARAI द्वारा 22 से लेकर 23 OCT. तक पटना में वर्कशॉप/ ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित की जा रही है. इसके लिए 15 जिलों के अपर जिला परिवहन पदाधिकारी( ADTO) 15 मोटर यान निरीक्षक (MVI) कुल 30 लोगों को ट्रेनिंग को लेकर नामित किया गया है. राज्य परिवहन आयुक्त ने कहा कि आप सभी ऑटोमेटेड फिटनेस टेस्टिंग स्टेशन प्लानिंग एंड ऑपरेशन के संबंध में ए. आर. ए. आई. द्वारा पटना में दो दिनों तक आयोजित होने वाले वर्कशॉप सह प्रोग्राम में भाग लेना सुनिश्चित करें. .ए आर. ए.आई. द्वारा पदाधिकारियों को फीडबैक फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा, जिसे भरकर विभाग को उपलब्ध कराना है . साथ ही सभी पदाधिकारी प्रशिक्षण के बाद अपने जिलों में जाकर संबंधित कर्मियों के साथ 2 घंटे का डी-ब्रीफिंग सेशन रखेंगे.

सिस्टम को अपग्रेड करने में जुटे परिवहन सचिव

बता दें, बिहार के परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल लगातार परिवहन व्यवस्था दुरूस्त करने में जुटे हैं. उनके प्रयास से ही सूबे में यह व्यवस्था (एटीएस) लागू की गई है. साथ ही सड़कों पर बिना प्रमाण पत्र के गाड़ियां न चले, इसके लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है. स्कूली बसों से लेकर सार्वजनिक परिवहन की सभी गाड़ियों की लगातार जांच की जा रही है. अब सूबे में भी स्वचालित फिटनेस टेस्ट सेंटर स्थापित हो गया है, जिसके माध्यम से गाड़ियों की फिटनेस जांच शुरू हो गई है. परिवहन विभाग की कोशिश है कि स्वचालित मशीनों से गाड़ियों की फिटनेस की जांच हो,ताकि सड़क दुर्घटना कम हो सके. 

Editor's Picks