बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Education Department: गुरुआईन जी की चालाकी 14 साल बाद शिक्षा विभाग ने पकड़ ली,अब चली जाएगी नौकरी,ऐसे और मास्टर साहेब रडार पर...जबाव मांगा गया

Bihar Education News: बिहारशरीफ के नूरसराय प्रखंड में शिक्षा मित्र की बहाली में एक बड़ा घोटाला सामने आया है। एक शिकायत के आधार पर जांच शुरू की गई है और शिक्षिका से स्पष्टीकरण मांगा गया है ।

पकड़ी गई  गुरुआईन जी की चालाकी
पकड़ी गई गुरुआईन जी की चालाकी- फोटो : Reporter

Bihar Education News: एक शिक्षिका 14 साल से शिक्षा विभाग की आंख में धूल झोंक कर काम कर रही थी . अब जब मामला खुला है तो नौकरी पर आफत बन आई है।बिहार के नूरसराय प्रखंड में एक शिक्षिका, अंचला कुमारी, पर आरोप है कि उन्होंने शिक्षा विभाग के साथ चालाकी की है। यह मामला तब सामने आया जब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने अति पिछड़ा वर्ग की महिला कोटि में पिछड़े वर्ग की शिक्षिका का चयन किया, जो नियमों के अनुसार गलत है। इस मामले में बीईओ ने शिक्षिका से स्पष्टीकरण मांगा है।

जांच में पाया गया कि 2005 में हुई नियुक्तियों में पंचायत सचिव और मुखिया की मिलीभगत से बहाली हुई थी। उस समय दो रिक्तियां थीं: एक सामान्य कोटि और दूसरी अति पिछड़ा वर्ग कोटि। सामान्य कोटि में क्रांति कुमार का चयन किया गया था, जबकि अंचला कुमारी का चयन अति पिछड़ा वर्ग महिला कोटि में किया गया था, जबकि वे वास्तव में पिछड़ा वर्ग से आती हैं।

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र जारी कर कहा कि शिक्षिका का चयन अभिलेख और नियमानुसार गलत प्रतीत होता है। उन्हें दो दिनों के अंदर स्पष्टीकरण देने के लिए कहा गया है और साथ ही शैक्षणिक, प्रशैक्षणिक व जाति प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।इस मामले में शिक्षिका की नौकरी खतरे में पड़ गई है।


Editor's Picks