बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Education Department: मास्टरनी साहिबा को गाड़ी में बैठ कर सेल्फी लेना पड़ गया भारी, शिक्षा विभाग ने किया सख्त कार्रवाई, गुरुआईन जी अब क्या होगा....

Bihar Education Department: गोपालगंज में एक शिक्षिका ने कार में बैठकर सेल्फी लेकर पोस्ट की। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने शिक्षिका पर बड़ी कार्रवाई की है। जिला शिक्षापदाधिकारी ने स्पष्टीकरण मांगा है।

Education Department
government school teacher- फोटो : Reporter

Gopalganj: बिहार में शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए शिक्षा विभाग के द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने  शिक्षकों के लिए ऑनलाइन हाजिरी लगाने का आदेश दिया। वहीं शिक्षकों के द्वारा ऑनलाइन हाजिरी लगाने में कई गड़बड़ी की जा रही है। ऐसा ही एक मामला एक बार फिर सामने आया है। जहां एक शिक्षिका ने स्कूल की जगह कार में बैठे हुए ही ऑनलाइन हाजिरी सेल्फी लेकर अपलोड कर दी।

शिक्षिका पर बड़ी कार्रवाई

दरअसल, मामला गोपालगंज जिले के बैकुंठपुर प्रखंड का है। जहां एक शिक्षिका पर ऑनलाइन हाजिरी में गड़बड़ी करने का आरोप लगा है। मध्य विद्यालय, नरवार कन्या की शिक्षिका रेणु कुमारी पर आरोप है कि उन्होंने कई दिनों तक गाड़ी में बैठकर सेल्फी लेकर ऑनलाइन हाजिरी बनाई। इस मामले में जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) ने शिक्षिका से स्पष्टीकरण मांगा है।

क्या है पूरा मामला?

शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षकों को ई-शिक्षा कोष ऐप पर ऑनलाइन हाजिरी दर्ज करने का निर्देश दिया है। इसके लिए शिक्षकों को विद्यालय प्रांगण में खड़े होकर सेल्फी लेकर ऐप पर अपलोड करना होता है। लेकिन, रेणु कुमारी ने इस नियम का उल्लंघन करते हुए कई दिनों तक गाड़ी में बैठकर सेल्फी ली और ऐप पर अपलोड कर दी। विभागीय जांच में यह बात सामने आई और डीईओ ने कार्रवाई शुरू कर दी।

डीईओ का आदेश

डीईओ योगेश कुमार ने मध्य विद्यालय नरवार कन्या के प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया है कि शिक्षिका से स्पष्टीकरण का जवाब लेकर दो दिनों के अंदर डीईओ कार्यालय में उपलब्ध कराएं। यदि शिक्षिका संतोषजनक जवाब नहीं दे पाती है तो उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। डीईओ ने अपने आदेश के साथ शिक्षिका के आठ दिनों की ऑनलाइन हाजिरी की तस्वीरें भी संलग्न की हैं, जिनमें स्पष्ट रूप से दिख रहा है कि शिक्षिका गाड़ी में बैठकर सेल्फी ले रही है।


शिक्षकों में हड़कंप

डीईओ की इस कार्रवाई के बाद जिले के अन्य शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। कई शिक्षक ऐसे हैं जो पहले भी इस तरह की गड़बड़ी कर चुके हैं। उन्हें डर है कि उनके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है।

Editor's Picks