बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : बीएसपीएचसीएल के सीएमडी पंकज कुमार पाल ने की स्मार्ट प्रीपेड मीटरिंग कार्यों की समीक्षा, उपभोक्ताओं को जागरूक करने सहित दिए कई निर्देश

स्मार्ट प्रीपेड मीटरिंग कार्यों की समीक्षा

PATNA : ऊर्जा विभाग के सचिव एवं बिहार राज्य पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक पंकज कुमार पाल की अध्यक्षता में राज्य में चल रहे स्मार्ट प्रीपेड मीटरिंग कार्यों की समीक्षा के लिए एक बैठक हुई। बैठक में राज्यभर में स्मार्ट मीटरिंग परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा की गई और उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए।

सीएमडी पंकज कुमार पाल ने निर्देश दिया कि उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर के प्रति जागरूक करने के लिए आईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) गतिविधियों को तेजी से क्रियान्वित किया जाए। इसके तहत सभी अंचलों के वरीय प्रबंधक (राजस्व) को अपने-अपने अंचल के लिए आईसी योजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक पंचायत में पर्चे वितरित कर उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर के उपयोग और लाभों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

अधिकारियों को प्रत्येक उपभोक्ता के घर जाकर उन्हें स्मार्ट मीटर ऐप डाउनलोड करने और समय पर मीटर रिचार्ज करने के लिए प्रोत्साहित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, ताकि बिजली कनेक्शन में किसी प्रकार की बाधा न आए। दोनों डिस्कॉम को भी निर्देश दिया गया है कि जब किसी उपभोक्ता का स्मार्ट मीटर बैलेंस सात दिनों की औसत खपत से कम हो जाए, तो उन्हें सात दिन पहले से ही कम बैलेंस का नोटिफिकेशन भेजा जाए। सीएमडी पाल ने कहा कि जहां भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर से संबंधित शिकायतें आती हैं, वहां कनीय विद्युत अभियंता/सहायक विद्युत अभियंता उपभोक्ता के परिसर में जाकर उनकी शिकायतों को दूर करने के साथ ही उनकी भ्रांतियों को भी दूर करेंगे।

बैठक में राज्य के दोनों विद्युत वितरण कंपनियों, साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड व नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार व डॉ निलेश देवरे एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Editor's Picks