बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के निर्माण का कार्य शुरु, 21 महीने के भीतर तैयार हो जाएगा भवन

बिहार में चिकित्सा शिक्षा के विकास एवं शोध कार्यों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार ने बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना की का प्रस्ताव मंजूर किया था. अब इस विश्वविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य शुरु हो गया है.

विश्वविद्यालय के निर्माण का कार्य शुरु

Bihar News: बिहार में स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना 1 जुलाई 2022 को बिहार सरकार ने  चिकित्सा शिक्षा के विकास और शोध कार्यों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया था.  यह विश्वविद्यालय से सभी मौजूदा स्वास्थ्य विज्ञान महाविद्यालय और संस्थान संबद्ध रहेगें, जो पहले पारंपरिक विश्वविद्यालयों से जुड़े थे. पटना के मीठापुर में इस विश्वविद्यालय का नया भवन निर्माण कार्य हाल ही में शुरू हुआ है, जिसकी लागत 138.19 करोड़ है. इस भवन का निर्माण 21 महीने के भीतर पूरा करने का अनुबंध किया गया है.

 नए भवन में प्रशिक्षण और अनुसंधान की बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध होंगी, जिसमें प्रशासनिक कार्यालय, एआर/वीआर सिमुलेशन लैब, कैंटीन, डिस्पेंसरी, परीक्षा और मूल्यांकन केंद्र, बहुउद्देशीय हॉल, अतिथि गृह, कुलपति और रजिस्ट्रार के लिए आवास जैसी सुविधाएँ शामिल हैं.

स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य आधुनिक और भारतीय चिकित्सा प्रणालियों में उचित, व्यवस्थित और समान निर्देश प्रदान करना है. इसमें नर्सिंग शिक्षा, फार्मेसी शिक्षा, दंत चिकित्सा शिक्षा, प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी पर शिक्षा, फिजियोथेरेपी और व्यावसायिक चिकित्सा जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों को सुनिश्चित किया जाएगा.

वहीं स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के संचालन के लिए 32 पदों का सृजन किया गया है. इनमें कुलपति, डीन, कुलसचिव सहित अन्य महत्वपूर्ण पद शामिल हैं. इसके माध्यम से सरकारी एवं निजी मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण भी किया जाएगा ताकि छात्रों को बेहतर पढ़ाई की व्यवस्था मिल सके.

पटना से प्रगति शर्मा की रिपोर्ट

Editor's Picks