बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: अब पटना से बिहटा जाना और होगा आसान, इस दिन से दानापुर- बिहटा एलिवेटेड रोड पर शुरू होगी वाहनों की आवाजाही

Bihar News: दानापुर से लेकर बिहटा के बीच बनाए जा रहे एलिवेटेड रोड के निर्माण को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। रेलवे ने दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के लिए रेलवे ने 28 प्रतिशत जमीन को खाली करके नेशनल हाईवे अथॉरिटी को सौंप दिया है

Danapur Bihta
Danapur Bihta elevated road- फोटो : google

Bihar News: पटना में यातायात की समस्या को दूर करने के लिए बनाए जा रहे दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड के निर्माण कार्य में तेजी आई है। रेलवे ने इस परियोजना के लिए 28% जमीन नेशनल हाईवे अथॉरिटी को सौंप दी है और बाकी बची जमीन पर पुराने निर्माण को तोड़ने का काम शुरू कर दिया है।

भारी वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्ग

एलिवेटेड रोड के निर्माण कार्य के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए भारी वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्ग तय किए गए हैं। इनमें बिहटा से मनेर होकर दानापुर कैंट रोड, कन्हौली से नौबतपुर होकर शिवाला रोड या एम्स होकर दानापुर और बिहटा-सरमेरा मार्ग से बिक्रम होकर बिहटा मार्ग शामिल हैं। छोटी गाड़ियों का परिचालन पहले की तरह ही जारी रहेगा।

परियोजना की प्रमुख विशेषताएं

बता दें कि, राजधानी पटना को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए नीतीश सरकार दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड का निर्माण करवा रही है। दानापुर स्टेशन से 25.071 किलोमीटर नई सड़क परियोजना सितंबर 2026 तक पूरा करना है। दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड की लंबाई  14.400 किमी है। इसे बनाने में कुल लागत 1969.4 करोड़ रुपये होगी। रोड निर्माण के बाद बस शेल्टर, ट्रक पार्किंग, आपदा प्रबंधन के लिए लेन की सुविधा होगी। 


परियोजना से होने वाले लाभ

इस परियोजना से यातायात जाम से मुक्ति मिलेगी। यात्रा का समय कम होगा। क्षेत्र का विकास होगा साथी ही रोजगार के अवसर पैदा होंगे। दरअसल, दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड का निर्माण पटना के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है। यह परियोजना शहर को जाम से मुक्त करने और यातायात व्यवस्था को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Editor's Picks