बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Teacher News: कक्षा में मोबाइल चलना पड़ा महंगा, दो शिक्षिकोाओं का वेतन कटा, 24 घंटे में देना होगा स्पष्टीकरण

Bihar Teacher News: कक्षा में मोबाइल चलना पड़ा महंगा, दो शिक्षिकोाओं का वेतन कटा, 24 घंटे में देना होगा स्पष्टीकरण

Bihar Teacher News: बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षकों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है, लेकिन वैशाली जिले के गोरौल प्रखंड में एक सरकारी स्कूल में यह तस्वीर उलट नजर आई। यहां एक शिक्षिका को कक्षा के दौरान मोबाइल चलाते हुए पकड़ा गया। शिक्षकों के कंधों पर बच्चों को ज्ञान देने की जिम्मेदारी होती है, लेकिन यह शिक्षिका अपनी इस जिम्मेदारी से मुंह मोड़कर निजी काम में व्यस्त थीं। इस घटना ने शिक्षा व्यवस्था में व्याप्त लापरवाही की ओर इशारा किया है। विभाग ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है।

पूरा मामला वैशाली जिले के उत्क्रमित मध्य विद्यालय गुलजारबाग उर्दू गोरौल में पढ़ने वाले दो शिक्षिका का एक दिन का वेतन विभाग ने काट लिया गया है। बताया गया है बुधवार को उत्क्रमित मध्य विद्यालय गुलजारबाग उर्दू का निरीक्षण करने अधिकारी स्कूल में पहुंचे थे लेकिन निरीक्षण के दौरान अधिकारी के द्वारा स्कूल में पदस्थापित शिक्षिका को मोबाइल चलाते निरीक्षण करने वाले अधिकारी ने देखा था जिसको लेकर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को रिपोर्ट सौंपा गया गोरौल प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण का जवाब मांगा गया जबकि एक दिन का वेतन काटने का निर्देश भी दिया गया है। 

वहीं स्कूल में  प्रखंड शिक्षिका सलीमा खातून एवं जाकिया खातून का एक दिन का वेतन काटा गया है।

बहरहाल वैशाली जिले के गोरौल प्रखंड में एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका का मोबाइल में व्यस्त रहना महंगा पड़ गया। बच्चों को पढ़ाने के बजाय शिक्षिका अपने मोबाइल में मशगूल थीं। इस मामले में अधिकारियों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। यह घटना शिक्षकों द्वारा कक्षा के दौरान अनुशासनहीनता का एक गंभीर मामला है।

रिपोर्ट- ऋषभ कुमार

Editor's Picks