बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

GAYA NEWS : गया डीएम और एसएसपी ने विजयदशमी को रावण दहन कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा, आयोजक को दिए कई निर्देश

रावण दहन की तैयारी

GAYA : जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा गांधी मैदान में विजयदशमी के दिन आयोजित होने वाले रावण दहन के तैयारियों का निरीक्षण एव स्पॉट पर ब्रीफिंग किया। उन्होंने रावण दहन आयोजक तथा नगर निगम को सख्त निर्देश दिया कि रोशनी की पुख्ता इंतजाम रखें ताकि किसी भी व्यक्ति को रावण दहन के पश्चात घर वापसी में रोशनी की कोई समस्या ना रहे। उन्होंने निर्देश दिया कि हर हाल में 4:30 से 5:00 के बीच रावण दहन कार्यक्रम प्रारंभ करते हुए 5:15 बजे तक हर एक व्यक्ति गांधी मैदान परिसर को खाली कर दें। उन्होंने कहा कि बैरीकटिंग का पुख्ता इंतजाम रखें। सभी प्रवेश एवं निकास गेट पर सभी प्रशासनिक व्यवस्था दुरुस्त रखें। गांधी मैदान परिसर तथा सभी गेटों के समीप पी एस सिस्टम सुचारू रखें। सभी गेट पर डीएफएमडी के माध्यम से जांच करते हुए मैदान में प्रवेश करवाये।

रावण दहन के पश्चात आम लोगो को तुरंत ही ग्राउंड से निकलने की होड़ रहती है, इस पर विशेष ध्यान रखना होगा। सभी ब्लॉक/ गैंग में पर्याप्त ड्राप गेट रखे। साथ में सभी ड्राप गेट पर पर्याप्त पदाधिकारी एवं पुलिस बल रखे ताकि तुरंत ड्राप गेट को खोल सके और पंक्तिबद्ध आम जनों को निकास करवा सके। डीएम ने भवन विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि मैदान में किये जाने वाले बैरिकेटिंग का ब्लू प्रिंट ले आउट तैयार करे, और उसी अनुरूप मजबूती से बैरिकेटिंग करे। मैदान में कोई भी किसी भी प्रकार का जानवर प्रवेश नहीं करें, इसे सुनिश्चित करें। गांधी मैदान में फायर सेफ्टी का भी पूरा व्यवस्था रखें।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि रोड के किनारे किसी भी हाल में ठेला नहीं लगे, इसे सुनिश्चित करावे। कंट्रोल रूम, पर्याप्त सीसीटीवी, पर्याप्त संख्या में ड्रोन की पूरा व्यवस्था रखें। लगातार माइकिंग भी करवाते रहे। उन्होंने प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि अपने निर्धारित समय पर ही गांधी मैदान में हर हाल में ड्यूटी स्थान पर पहुंच जाएं एवं जब तक अंतिम व्यक्ति परिसर से बाहर नहीं चला जाए। तब तक अपने ड्यूटी स्थान पर बने रहेंगे। ट्रैफिक के पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि रावण वध कार्यक्रम संपन्न होने के पश्चात ट्रैफिक सुचारू रूप से चलता रहे। इस पर विशेष ध्यान देना होगा। इसके लिए अभी से ही पूरा प्लान तैयार कर लें। गांधी मैदान में प्रतिनियुक्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह अपने वाहन को ग्वाल बीघा संवाद सदन के परिसर में एवं गांधी मैदान के समीप लाइब्रेरी के जमीन पर वाहनो को पड़ाव करेंगे। किसी भी हाल में सड़क पर कोई भी वाहन नहीं लगे। इसे ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने पुलिस के वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि अपने साथ हर हाल में वायरलेस सेट साथ में रखें ताकि जरूरी सूचनाओं का आदान-प्रदान आसानी से हो सके।

गांधी मैदान कैंपस में कुल 12 सेक्टर एवं 8 गैंगवे बनाए गए हैं, जहां पब्लिक अपनी सुविधा के अनुसार रावण दहन कार्यक्रम देख सकेंगे। इसके पश्चात जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा गांधी मैदान के पूरे परिसर का घूम घूम कर निरीक्षण किया। जहां रोशनी की कमी पाई गई तुरंत वहां वैकल्पिक अतिरिक्त रोशनी की व्यवस्था करवाने का निर्देश दिए। उन्होंने बैरिकेटिंग के मजबूती को भी देखा। आवागमन पूरी सुगमता से रहे। इसके लिए उबर खाबड़ रास्ते को पूरी तरह समतल करने को निर्देश दिया है।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Editor's Picks