बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Indian Railway News: दीपावली छठ को लेकर हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर चलाया गया जागरुकता अभियान, रेल पुलिस ने दी कई चेतावनी

Indian Railway News: यात्रियों को स्टेशन के प्लेटफार्म पर अपने सामान के साथ सजग रहने एवं मोबाइल चार्ज करने के दौरान सजग रहने की बात कही गई। जागरूकता अभियान में जीआरपी एवं आरपीएफ के पवन कुमार के साथ अन्य स्टाफ शामिल रहे।

Indian Railway

HAJIPUR: हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर दीपावली और छठ पर्व के दौरान यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया। रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट के प्रभारी निरीक्षक साकेत कुमार के नेतृत्व में यह अभियान स्टेशन परिसर, प्लेटफॉर्म और ट्रेनों में चलाया गया। इस दौरान साकेत कुमार ने स्टेशन परिसर सर्कुलेटिंग एरिया प्लेटफार्म एवं स्टेशन से गुजरने वाले एक्सप्रेस एवं पैसेंजर ट्रेन पर यात्रियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान महिला बोगी में यात्रा करने वालों को हिदायत दी गई। 

जागरूकता अभियान

वहीं यात्रियों को स्टेशन के प्लेटफार्म पर अपने सामान के साथ सजग रहने एवं मोबाइल चार्ज करने के दौरान सजग रहने की बात कही गई। जागरूकता अभियान में जीआरपी एवं आरपीएफ के पवन कुमार के साथ अन्य स्टाफ शामिल रहे। आरपीएफ पोस्ट के प्रभारी निरीक्षक साकेत कुमार के नेतृत्व में यह अभियान चला। साकेत कुमार ने प्लेटफार्म सर्कुलेटिंग एरिया एक्सप्रेस एवं पैसेंजर ट्रेन में यात्री को यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर मोबाइल चार्जिंग प्वाईंट में मोबाइल चार्ज लगाकर वहीं बैठे अपनी सामान अपने पास रखें।‌

रेलवे ट्रैक पर ना करें ये काम

उन्होंने कहा कि रेलवे लाइन के आस-पास न खेलें एवं ट्रेन पर कभी भी पत्थर न फेंके एवं अनावश्यक रूप से गाड़ी में चैन पुलिंग न करें एवं रेलवे ट्रैक के किनारे शौच न करें। रेलवे प्लेटफार्म पर प्लेटफार्म टिकट या यात्रा टिकट लेकर ही प्रवेश करें। महिलाओं के आरक्षित कोच मे पुरूष यात्री यात्रा न करे अन्यथा पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दिव्यांग जनों के आरक्षित कोच में अनाधिकृत रूप से सफर ना करें अन्यथा आपके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। गाड़ियों के छत एवं पायदान पर खड़े होकर सफर नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आप के साथ किसी प्रकार के अनहोनी हो सकती है। रेलवे आपकी सम्पत्ति है अतः इसे नुकसान होने से बचाऐ। एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिये हमेशा पैदल उपरी पुल का उपयोग करें। रेल परिसर मे प्लेटफार्म, ट्रेन मे गंदगी न फैलाये। कभी भी यात्रा करना हो तो टिकट दलालों से टिकट न खरिदे टिकट दलालों से सावधान रहें।

हेल्पलाइन नबंर पर दें जानकारी

अधिकृत माध्यम से ही टिकेट लेकर यात्रा करें। स्टेशन पर एवं ट्रेन में किसी भी लावारिस वस्तु को न छुए उसमें विस्फोटक पदार्थ हो सकते है। यदि स्टेशन या ट्रेन में किसी प्रकार का संदिग्ध,लावारिस वस्तु दिखाई दे तो इसकी सूचना आरपीएफ,रेल कर्मचारी को या रेलवे द्वारा जारी हेल्प लाईन संख्या 139 पर फोन कर सूचना दें। किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधि की जानकारी मिलती है तो इसकी सूचना तुरन्त आरपीएफ एवं जीआरपी को दें या रेलवे द्वारा जारी हेल्पलाइन संख्या 139 पर फोन कर सूचना दें। कोई भी नाबालिग बच्चा अगर रेल परिसर में रास्ता भटक कर या माँ पिता जी के डांट से घर से भाग कर रेल परिसर में आ जाता है और उसकी जानकारी आपको मिलती है तो इसकी सुचना आर पीएफ, जीआरपी, एवं टोल फ्री नंबर 1098 पर तत्काल सूचित करें। जिससे उनका जीवन बर्बाद होने से बचाया जा सके। 


रेलवे ट्रैक के किनारे ना चराएं मवेशी

यात्रा के दौरान खाने पीने कि चीजें किसी भी अनजान व्यक्ति से न लें अन्यथा अप जहर खुरानी के शिकार हो सकते हैं। यात्रा के दौरान चढने एवं उतरने के क्रम में विशेष सावधानी बरतें। रेलवे समपार फाटक सावधानी पूर्वक क्रॉस करें I रेलवे ट्रैक, प्लेटफार्म, ट्रेन के इंजन, ट्रेन के गेट,रेल ओवर ब्रिज, चलती हुई रेल गाड़ी के गेट पर सेल्फी न लें। अन्यथा जान माल का नुकसान हो सकता है। रेलवे ट्रैक के किनारे अक्सर लोग अपने मवेशियों को चराने के लिए ले जाते हैं जो कि कानूनन अपराध है तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी उचित नहीं है।

हाजीपुर से ऋषभ की रिपोर्ट

Editor's Picks