बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

Masked Aadhaar Card :'आधार' नहीं मास्क्ड आधार कार्ड का करें प्रयोग, कभी नहीं होगी धोखाधड़ी, जानिए कैसे होगा डाउनलोड

Masked Aadhaar Card :'आधार'  नहीं मास्क्ड आधार कार्ड का करें प्रयोग, कभी नहीं होगी धोखाधड़ी, जानिए कैसे होगा डाउनलोड

Masked Aadhaar Card: आधार कार्ड हमारे रोजमर्रा के उपयोग में अक्सर प्रयोग होता है. यहां तक कि हमारे होटल में ठहरने के दौरान भी पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड मांगा जाता है. लेकिन कई बार यहीं से बड़े धोखाधड़ी का भी उपयोगकर्ता शिकार हो जाता है. ऐसे में आधार से होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए जानकारों का कहना है कि आप होटल आदि जगहों पर कभी भी आधार कार्ड नहीं दें. आधार कार्ड की जगह हमेशा मास्क्ड आधार कार्ड का प्रयोग करे. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिर मास्क्ड आधार कार्ड है क्या? कैसे इसे प्राप्त किया जा सकता है. 

दरअसल मास्क्ड आधार कार्ड हमारे आधार कार्ड का ही एक रूप है. इसमें कुछ मामूली बदलाव रहते हैं जो हमारे आधार कार्ड के पूर्ण विवरण को छिपाता है. मास्क्ड आधार कार्ड में आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी होती है लेकिन आधार नंबर का पूरा विवरण उसमें नहीं होता. इसमें सिर्फ अंतिम के चार अंक ही अंकित रहते हैं जबकि शुरूआती आठ अंकों को ब्लर रखा जाता है. ऐसा होने से आधार नंबर के सहारे धोखाधड़ी करने वालों पर नकेल कसी जाती है. 

हालिया समय में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जब लोगों के  आधार कार्ड का होटल आदि जगहों पर देने के बाद उनके साथ बैंक धोखाधड़ी हुई. इसमें आधार कार्ड का नंबर उपयोग कर फर्जीवाड़ा किया जाता है. हालांकि अगर आप मास्क्ड आधार कार्ड का उपयोग करते हैं तो यह बेहद सुरक्षित होता है. इसमें आपका विवरण सार्वजनिक नहीं होता है. तो जानिए आप कैसे मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. 


Masked Aadhaar Card इस तरह करें डाउनलोड


Masked Aadhaar Card  के लिए Uidai की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।

वेबसाइट पर दिख रहे ‘माय आधार’ के ऑप्शन पर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको आधार कार्ड का नंबर भर कर कैप्चा को भरना होगा। 

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP सेंड किया जाएगा।

OTP डालकर आपको वेरिफिकेशन के प्रॉसेस को पूरा करना होगा। 

वेरिफिकेशन होने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा, इस पर क्लिक कर दें।

अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप Masked Aadhaar Card डाउनलोड करना चाहते हैं? इसके लिए आपको एक बॉक्स मिलेगा इस पर क्लिक कर दें। 

अब आप आसानी से मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

Editor's Picks