बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

MOTIHARI NEWS - ‘हाथ पांव फुलना मतलब समय पर दारु नहीं मिलना, नेकी कर दरिया में डाल का मतलब फ्री में दोस्तो को दारु पिलाना’, स्कूल में मुहावरे का बताया अनोखा मतलब

MOTIHARI NEWS -जिले के एक स्कूल में हिन्दी के मुहावरे का अनोखा अर्थ बताया गया है. जिसमें कलेजा ठंडा होने का मतलब गले के नीचे दारू उतरना और नेकी कर दरिया में डाल का अर्थ दोस्तों को फ्री में दारु पिलाना बताया गया। पढ़ानेवाली टीचर को नोटिस भेजा गया है।

MOTIHARI NEWS - ‘हाथ पांव फुलना मतलब समय पर दारु नहीं मिलना, नेकी कर दरिया में डाल का मतलब फ्री में दोस्तो को दारु पिलाना’, स्कूल में मुहावरे का बताया अनोखा मतलब

MOTIHARI -  मोतिहारी में एक शिक्षिका के बच्चों को ब्लैक बोर्ड पर पढ़ाया गया मुहावरा चर्चा का विषय बना हुआ है।पूर्ण शराबबंदी वाले बिहार में बच्चो को मुहावरा का अजब गजब तरीके से शराब से जोड़कर पढ़ाने का फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।शिक्षिका द्वारा मुहावरा में ब्लैक बोर्ड पर लिखा गया है ‘हाथ पांव फूलना मतलब समय पर दारू का नही मिलना, कलेजा ठंडा होने का मतलब..पैग गले के नीचे उतरना, नेकी कर दरिया में डाल मतलब..फ्री में दोस्तो को पिलाना।‘ ब्लैक बोर्ड का फोटो वायरल होने के बाद डीईओ के निर्देश पर ढाका बीईओ ने शिक्षिका से स्पष्टीकरण का मांग किया है ।

मामला ढाका प्रखंड के मध्य विद्यालय जमुआ का बताया जा रहा है।ब्लैक बोर्ड का फोटो वायरल होते ही शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। ढाका बीईओ ने मध्य विद्यालय की शिक्षिका से स्पष्टीकरण की मांग किया है। 

स्पष्टीकरण में लिखा है कि आपके द्वारा आज वर्ग 04 में हिंदी विषय पढ़ाया गया है।जिसमे बोर्ड पर मुहावरा पढ़ाया गया है हाथ पॉ फूलना मतलब समय पर दारू का नही मिलना कलेजा ठंडा होने का मतलब..पैग गले के नीचे उतरना नेकी कर दरिया में डाल का मतलब ..फ्री में दोस्तो को पिलाना हिंदी मुहावरा का लिखा गया अर्थ शिक्षा विभाग को धूमिल कर रहा है।

आपके शिक्षक पद पर बने रहना प्रश्न चिह्न खड़ा कर रहा है। इस मुहावरे का अर्थ बच्चों द्वारा अभिभावक को बताने पर सरकारी विद्यालय के प्रति नफरत पैदा करेगा। यह कृत सोशल मीडिया पर सभी जगह फैल गया है। डीईओ के निर्देश पर 24 घंटे में अपना स्पष्टीकरण दे ताकि जिला को रिपोर्ट भेजा जा सके।

रिपोर्ट - हिमांशु मिश्रा



Editor's Picks