बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Rail Ticket Booking :रेलवे टिकटों के रिजर्वेशन में हुआ बड़ा बदलाव, अब 120 दिन पहले नहीं कराना होगा आरक्षण, 1 नवंबर से नया नियम लागू

रेलवे टिकटों के रिजर्वेशन में बड़ा बदलाव किया गया है. भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन कराने के लिए तय मौजूदा समय सीमा को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया है. यानी अब चार महीने पहले नहीं बल्कि सिर्फ दो महीने पहले ही टिकट की बुकिंग होगी.

ticket reservation

Rail Ticket Booking : रेलवे टिकटों के रिजर्वेशन में बड़ा बदलाव किया गया है. भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन कराने के लिए तय मौजूदा समय सीमा को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया है. यानी अब चार महीने पहले नहीं बल्कि सिर्फ दो महीने पहले ही टिकट की बुकिंग होगी. नए नियम के अनुसार, अब यात्री IRCTC ट्रेन टिकट को यात्रा से केवल 60 दिन पहले ही बुक कर सकेंगे. भारतीय रेलवे का यह नया नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा.  हालांकि वैसे टिकट जो 120 दिनों पहले के हिसाब से बुक हैं या फिर 31 अक्टूबर तक बुक किए जाएंगे उन्हें 120 दिनों के हिसाब से बुक कराया जा सकता है. 


वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा के मामले में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. दरअसल, करीब दो दशकों से रेल टिकट बुकिंग के लिए 120 दिनों पहले ही टिकट बुक कराना होता था. इस नियम को लेकर कई बार यात्रियों की ओर से आपत्ति जताई जा चुकी है. अब इसे लेकर रेलवे ने बड़ा निर्णय लिया है और टिकट बुकिंग की अवधि को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया गया है. यात्र‍ियों की तरफ से लंबे समय से एडवांस ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियम को बदलने की मांग की जा रही थी. ज‍िस पर अब रेलवे की तरफ से फैसला क‍िया गया है.


तत्काल टिकट बुकिंग में कोई बदलाव नहीं : तत्काल टिकटों की बुकिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यात्रा शुरू होने के एक दिन पहले जैसे तत्काल टिकट कटता है उसी अनुरूप तत्काल टिकट कटेगा. इसमें सुबह 10 बजे से वातानुकूलित श्रेणी के लिए जबकि सुबह 11 बजे से स्लीपर दर्जे के लिए तत्काल में टिकटें बुक कराई जा सकती हैं.


1 नवंबर से नया नियम : ट्रेन टिकट को यात्रा से केवल 60 दिन पहले ही बुक करने का नियम 1 नम्वबर 2024 से लागू हो जाएगा. इससे अब टिकटों की मारामारी के लिए यात्रियों को 120 दिनों पहले से परेशान नहीं होना होगा. नए नियम में भी एक यात्री एक बार में अधिकतम 6 यात्रियों का टिकट बुक कराया जा सकता है. 


Editor's Picks