बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Train Accident: पूर्णिया में ट्रेन को पलटने की थी बड़ी साजिश ! स्टेशन से खुलते ही ट्रेन को लगा जोरदार झटका, मचा हड़कंप

Train Accident: बिहार के पूर्णिया में बड़ा रेल हादसा होते होते टल गया। कटिहार से जोगबनी जाने वाली पैसेंजर ट्रेन 07561 रानीपतरा से खुलते ही हादसे की शिकार हो गई। ट्रेन का पहिया लोहे के सरिया से टकरा गया जिससे जोरदार झटका लगा।

Train Accident
wheel hit the iron rod - फोटो : Reporter

Purnia: बिहार के पूर्णिया में ट्रेन पलटने की साजिश रची गयी थी। दरअसल, बीते दिन देर शाम को एक बड़ा रेल हादसा टल गया। जानकारी अनुसार कटिहार-जोगबनी रेलखंड पर डीएमयू ट्रेन नंबर 07561 हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। मिली जानकारी अनुसार पटरी पर किसी ने लोहे का सरिया रख दिया था। जब ट्रेन इस सरिये से टकराई तो जोर का झटका लगने से तेज आवाज उठी। हालांकि किसी तरह ये अनहोनी टल गई। घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुँच कर जांच शुरु कर दी।

जानकारी अनुसार बुधवार की देर शाम को जब कटिहार से जोगबनी जाने वाली पैसेंजर ट्रेन 07561 रानीपतरा स्टेशन से खुली तो करीब 900 मीटर आगे बढने पर ही आचानक ट्रेन में जोरदार झटका लगा। ट्रेन के पहिये में लोहे का सरिया उलझ गया था। तेज आवाज होने के कारण झटके से ट्रेन रुक गई और अंदर बैठे सभी यात्री सहम गए। ट्रेन पैसेंजर से खचाखच भरी हुई थी। बोगी में बैठे यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गयी।

ड्राइवर भी खुद इस हादसे से हैरान थे लेकिन उन्होंने सूझबूझ से काम लिया और हादसा होने से बचाया। गनीमत रही कि ट्रेन स्टेशन से खुली ही थी इसलिए स्पीड उस हिसाब से नही थी, ट्रेन अगर बीच रास्ते में रहती तो स्पीड ज्यादा होती जिससे बड़ा हादसा हो सकता था। ड्राइवर ने यहां सुझ-बुझ दिखाई। जिससे ट्रेन रुक गई। पहिया रेल की पटरियों से उतरता इससे पहले ही ड्राईवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बड़े हादसे को टाल दिया।


वहीं इस हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुँचे। घटनास्थल पर पहुंचकर बारिकी से जांच की और उच्च अधिकारी को जांच रिपोर्ट भेजने की मांग की। मिली जानकारी के अनुसार जब ड्राइवर ने ब्रेक लगाकर गाड़ी रोका तो गार्ड टार्च लेकर नीचे उतरा। और देखा की लोहे का एक सरिया इस कदर पहिया में फंसा हुआ था कि उसे निकालने में 5 मिनट से अधिक का वक्त लग गया। वहीं घटना के बाद रेल प्रशासन मामले की जांच में जुट गई।

जागृति की रिपोर्ट

Editor's Picks