बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Homemade Face Pack Recipe: घर बैठे बनाएं बॉडी स्क्रब और फेस स्क्रब, सारी टैनिंग होगी दूर

अगर आप भी घर बैठे अपने फेस स्किन और बॉडी को चमकाना चाहते हैं। टैनिंग रिमूव करना चाहते हैं तो इस स्क्रब का करें इस्तेमाल।

Homemade Face Pack Recipe: घर बैठे बनाएं बॉडी स्क्रब और फेस स्क्रब, सारी टैनिंग होगी दूर

हमारी आम जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि हम न अपने चेहरे पर ध्यान दे पाते हैं और ना ही हम अपने बॉडी पर ध्यान दे पाते हैं। स्क्रबिंग करना भी हमारे लिए आसान नहीं हो पाता है। पार्लर जाकर भी हम अपने बॉडी को पॉलिशिंग नहीं करवा पाते हैं। इसी सब का सोल्यूशन लेकर हम आपके पास आए हैं। घर बैठे आप कैसे बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। बॉडी स्क्रब कई तरह के होते हैं और आमतौर पर कई तरह से बनाए जाने वाली यह स्क्रब त्वचा में डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं। स्किन साफ नजर आने लगता है। 


स्क्रब त्वचा पर दिखने वाले ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को हटाने में भी कारगर साबित होते हैं। साथ ही जिन चीजों का स्क्रब बनाया जा रहा है, उनके पोषक भी स्किन को मिलते हैं। अब हम जानते हैं कि आप बिना पार्लर जाए कि अपने स्क्रीन को ग्लोइंग कैसे बना सकते हैं। अगर आपने कभी भी घर पर शुगर का बनकर नहीं देखा है तो आपको कम से कम एक बार इसे इस रेसिपी का जरूर ट्राई करना चाहिए। इस नेचुरल स्क्रब की मदद से आप अपनी स्किन हेल्थ को काफी हद तक इंप्रूव कर सकेंगे।


पहले हम जानते हैं कॉफी का स्क्रब बनाना। कॉफी स्किन को हमेशा निखारता और धूप के असर को भी काम करता है। धूप से अक्सर त्वचा पर टैनिंग हो जाती है, जिसके कारण हमारे स्किन काले पड़ जाते हैं। कॉफी स्क्रब बनाने के लिए एक से डेढ़ चम्मच कॉफी का इस्तेमाल करें। उसमें एक चम्मच शहद डालें और पेस्ट बना लें। बस तैयार हो गया आपका फेस स्क्रब। नॉर्मल से सेंसेटिव स्किन के लिए और चमल स्क्रब बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

स्क्रब को बनाने के लिए ओटमील को बारीक की पीस ले बराबर मात्रा में वोट मिल और दही को मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे चेहरे पर हल्के हाथ में वाले इसके बाद पानी से चेहरा धूल स्किन निकर आएगी। घर पर आसानी से मिल जाने वाली चीनी नारियल के तेल और जैतून के तेल से आसानी से बॉडी स्क्रब बनाया जा सकता है। पहले तो आप एक कटोरी में लगभग एक कप चीनी निकलें। आपको इस कटोरी में कोकोनट ऑयल, एक चौथाई कप जैतून का तेल और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को डालकर इसे सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। ये आपका बॉडी स्क्रब तैयार हो गया। 


अब नहाने वक्त त्वचा पर इस बॉडी स्क्रब से मालिश कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको हल्के हाथों से ही मालिश करनी चाहिए। कुछ मिनट की मालिश के बाद आप गुनगुने पानी से स्क्रब को क्लीन कर सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप इस बॉडी स्क्रब को एक हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको महज कुछ ही हफ्ते के अंदर पॉजिटिव असर दिखने लगेगा।

Editor's Picks