बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Bypoll.विधानसभा उपचुनाव में राजद ने कसी कमर, लालू- तेजस्वी सहित इन नेताओं के जिम्मे होगा चुनाव प्रचार

बिहार की चार सीटों पर हो रहे उपचुनाव को लेकर राजद ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इसमें लालू यादव, तेजस्वी यादव सहित इन नेताओं के नाम शामिल हो सकते हैं. बिहार में रामगढ़, तरारी, इमामगंज और बेलागंज में विधानसभा के उपचुनाव हो रहे हैं.

bihar vidhansabha
Lalu yadav, Tejashwi Yadav- फोटो : Social Media

Bihar Bypoll. बिहार की चार सीटों पर हो रहे उपचुनाव को लेकर राजद ने अपने स्टार प्रचारकों की तैयारी कर ली  है. इसमें लालू यादव, तेजस्वी यादव सहित कुल 20 नेता हो सकते हैं. हालांकि इस लिस्ट में राजद सुप्रीमो लालू यादव की पत्नी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनकी बेटी और सांसद मीसा भारती का नाम शामिल नहीं किए जाने की संभावना है क्योंकि इनके नाम झारखंड चुनाव के प्रचार लिस्ट में नहीं है. वहीं तेज प्रताप यादव का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में हो सकता है. बिहार में रामगढ़, तरारी, इमामगंज और बेलागंज में विधानसभा के उपचुनाव हो रहे हैं. यहां 13 नवम्बर को मतदान होगा. वहीं 23 नवम्बर को परिणाम आएगा. 


राजद के झारखंड के स्टार प्रचारकों में शीर्ष 20 में 1.लालू प्रसाद यादव 2.तेजस्वी प्र यादव 3.अब्दुल बारी सिद्दीकी 4. मो.अली अशरफ फातमी 5.तेजप्रताप यादव 6.डॉ.रामानंद यादव 7.जयप्रकाश नारायण यादव 8.भोला यादव 9.ललित कु. यादव 10. प्रो.चंद्रशेखर 11.अर्जुन राय 12.रितु जायसवाल 13.आलोक कु मेहता 14.भूदेव चौधरी 15.डॉ रामचंद्र पूर्वे 16.अभय कुशवाहा 17.शिवचंद्र राम 18.जितेन्द्र कु राय 19.संजय कु गुप्ता 20. कांति सिंह का नाम शामिल है. सूत्रों के अनुसार इन नेताओं के जिम्मे ही बिहार उपचुनाव के प्रचार का जिम्मा हो सकता है. 


चुनाव में चारों सीटों में 3 पर राजद ने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि एक सीट तरारी पर वामदल के प्रत्याशी हैं. ऐसे में उपचुनाव में चारों सीटो पर महागठबंधन की जीत सुनिश्चित करने के लिए राजद की ओर से जोरदार तैयारी की जा रही है. इसमें चुनाव प्रचार को लेकर अपनी पूरी ताकत झोंकने के लिए पार्टी ने 20 नेताओं का नाम स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया है. जिन चार सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. उसमें तीन पर अब तक महा गठबंधन का कब्जा था. वहीं इमामगंज सीट एनडीए के खाते में थी. अब राजद की कोशिश है कि वह सभी सीटों पर अपना कब्जा जमाए. 


बता दें कि, नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। पर्चों की वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को मतगणना के साथ परिणाम जारी होंगे। वोटिंग कम ना हो इसके लिए छुट्टी का ऐलान हो गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने 13 नवंबर को उपचुनाव वाले इलाकों में वेतन सहित सार्वजनिक अवकाश की अधिसूचना जारी कर दी है।  
रंजन की रिपोर्ट 

Editor's Picks