बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: पैक्स चुनाव को लेकर नवादा में अंतिम मतदाता सूची जारी, 3 लाख मतदाता डालेंगे वोट, चार चरण में होगी वोटिंग

Bihar News: नवादा में पैक्स चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है। पैक्स चुनाव के लिए मतदाता की अंतिम सूची भी जारी हो गई है। इस बार नवादा में पैक्स चुनाव में 3 लाख मतदाता वोट डालेंगे। वहीं चार चरण में वोटिंग होगी।

PACS election
Final voter list- फोटो : Reporter

Bihar News: नवादा में डीएम आशुतोष कुमार वर्मा और एसपी अभिनव धीमान की देखरेख में चुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई है। जिले में पैक्स चुनाव की सरगर्मी के बीच अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन हो गया। पैक्स चुनावों को लेकर प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन 09 अक्टूबर को हो चुका था जबकि दावा-आपत्ति बीते 22 अक्टूबर तक लिया गया।

सभी दावा-आपत्ति का निपटारा करने के बाद मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन निर्धारित तिथि पर कर लिया गया है। जिले में चार चरणों में होने वाले मतदान के क्रम में 301729 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। प्रत्येक 700 मतदाताओं पर एक बूथ का निर्माण किया गया है, जिसके तहत जिले में कुल 490 बूथ बनाए गए हैं। इनमें से 171 बूथ संवेदनशील तो 307 अति संवेदशनशील की श्रेणी में हैं, जबकि सिर्फ 12 बूथों को सामान्य श्रेणी में रखा गया है।


आगामी 26 अक्टूबर से लेकर 06 दिसम्बर तक जिले में चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस अवधि में कुल पांच चरण के मतदान होंगे लेकिन नवादा जिले में दूसरे चरण का चुनाव नहीं होगा। सभी पांच चरणों की अवधि में मतदान सिर्फ चार चरणों में ही होगा। अध्यक्ष के लिए लाल, प्रबंध समिति सदस्य के लिए होंगे अन्य रंग के मतपत्र होंगे। नवम्बर महीने से शुरू होने वाले पैक्स चुनाव की तैयारी पूरी हो चुकी है।

दावा-आपत्ति की समय सीमा खत्म हो चुकी है और 25 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी गई है। चुनाव 26 नवंबर से 03 दिसंबर तक मतदान बैलेट पेपर से होगी। जिला सहकारिता पदाधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि पैक्स चुनाव में इस बार मतगणना को आसान बनाने के लिए हर पद के लिए अलग-अलग रंग के मतपत्रों (बैलेट पेपर) का इस्तेमाल किया जाएगा। अध्यक्ष पद के लिए लाल, पिछड़ा वर्ग (एनेक्सर-2) से प्रबंध समिति सदस्य के लिए हरा, अति पिछड़ा वर्ग (एनेक्सर-1) से प्रबंध समिति सदस्य के लिए सफेद, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति से प्रबंध समिति सदस्य के लिए आसमानी और सामान्य वर्ग से प्रबंध समिति सदस्य के लिए नारंगी रंग के मतपत्र होंगे।

Editor's Picks