बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CTET Exam: CTET परीक्षा की तारीख बदली, अब इस डेट को होगा एग्जाम, जान लें नया अपडेट...

CTET Exam: CTET परीक्षा की तारीख बदली, अब इस डेट को होगा एग्जाम, जान लें नया अपडेट...

CTET Exam:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी परीक्षा(CTET)2024 की तारीख को बदल दी है। सीबीएसई ने नया शेड्यूल भी जारी कर दिया है। दरअसल, पहले एग्जाम का डेट 1 दिसंबर था लेकिन अब नए शेड्यूल के अनुसार यह परीक्षा 15 दिसंबर 2024 को होगा। हालांकि सीबीएसई का यह भी कहना है कि उम्मीदवारों के ज्यादा होने पर परीक्षा को 14 दिसंबर 2024 को भी आयोजित कराया जा सकता है। 

बता दें कि, सीटीईटी परीक्षा के आवेदन की शुरूआत 17 सितंबर 2024 से हो गया है, वहीं फॉर्म भरने का अंतिम तारीख 16 अक्टूबर 2024 को है। वहीं आवेदक 21 से 25 अक्टूबर के बीच आवेदन में सुधार कर सकते हैं। वहीं सीबीएसई परीक्षा के दो दिन पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर देगा। सीबीएसई 15 दिसंबर को परीक्षा का आयोजन करेगा। एग्जाम का आयोजन 2 पाली में होगा। पेपर 1 की परीक्षा 15 दिसंबर को दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक होगा तो वहीं पेपर 2 का एग्जाम सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे तक होगा। दोनों पेपर की परीक्षा MCQ यानी मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होंगे। 


वहीं परीक्षा का परिमाण जनवरी 2025 में आएगा।  वहीं फॉर्म भरने की बात करें तो अगर जनरल और ओबीसी उम्मीदवार पेपर 1 या पेपर 2 में से कोई एक की परीक्षा दे रहे हैं तो उन्हें 1 हजार रुपया फॉर्म फीस भरना होगा। वहीं यदि दोनों पेपर दे रहे हैं तो 1200 रुपए फॉर्म शुल्क देनी होगी। वहीं SC/STया दिव्यांग उम्मीदवारों को पेपर 1 या 2 में से एक पेपर के फॉर्म भरने के लिए 500 रुपए तो वहीं दोनों फॉर्म भरने के लिए 600 रुपए फीस भरनी होगी।

सीटीईटी उम्मीदवार फॉर्म भरने के लिए पहले CTET के ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं, फिर अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें। जिसके बाद ऑनलाइन आवेदन को भरे। फॉर्म भरने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर या एप्लिकेशन नंबर को सुरक्षित रखें। सभी दस्तावेजों को भरने के बाद फोटो और सिग्नेचर की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करें। जिसे बाद फीस भरने के लिए डेबिट, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का प्रयोग करें। फीस भरने के बाद फॉर्म का कंफर्मेशन पेज का प्रिंट निकलवा लें।  CTET एग्जाम में पास शिक्षक केंद्र सरकार के तहत आने वाले देशभर के किसी भी स्कूल में नौकरी पा सकते हैं।

Editor's Picks