बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Sarkari Naukri : रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, RRB ने निकाली बंपर भर्ती

Sarkari Naukri : रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, RRB ने निकाली बंपर भर्ती

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने अंडरग्रेजुएट स्तर के विभिन्न पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है, जो रेलवे में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत, उम्मीदवारों को 12वीं पास होने के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग में दक्षता की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी गई है।


इस भर्ती में कुल 3445 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इनमें 2022 पद कमर्शियल टिकट क्लर्क, 72 पद ट्रेन क्लर्क, 361 पद अकाउंट्स क्लर्क टाइपिस्ट, और 990 पद जूनियर क्लर्क टाइपिस्ट के लिए हैं। यह एक व्यापक अवसर है रेलवे में अलग-अलग पदों पर काम करने के इच्छुक युवाओं के लिए है।

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जिसमें सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है, जिसमें 400 रुपये रिफंडेबल हैं। वहीं, एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये का शुल्क पूरी तरह रिफंडेबल है। आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर, 2024 से शुरू हो जाएगी, हालांकि अंतिम तिथि की घोषणा अभी नहीं की गई है।

तैयारी के लिए उम्मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सिलेबस को देखना चाहिए। इसके साथ ही मॉक टेस्ट देकर अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास और करंट अफेयर्स पर ध्यान देना भी तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।

अधिक जानकारी और आवेदन के लिए उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यह अवसर उन सभी युवाओं के लिए है जो रेलवे में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

Editor's Picks