बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Land Survey: भूमि सर्वे के नाम पर हो रही अवैध वसूली, सिवान में खतियान के नाम पर लूट का वीडियो वायरल

Bihar Land Survey: भूमि सर्वे के नाम पर हो रही अवैध वसूली, सिवान में खतियान के नाम पर लूट का वीडियो वायरल

Bihar Land Survey: बिहार में जमीन सर्वे का काम जारी है। पिछले एक महिने यानी 20 अगस्त से नीतीश सरकार ने जमीन सर्वेक्षण का काम शुरु कर दिया है। जमीन सर्वे को लेकर जमीन मालिकों के लिए तरह तरह के फरमान भी जारी किए जा रहे हैं। वहीं इसी कड़ी में सरकार के ओर से आंकड़ा जारी किया गया है। जिसमें सरकार ने बताया है कि अभी तक 36 लाख लोगों ने जमीन सर्वे के लिए वंशावली जमा कर दी है। वहीं जमीन सर्वे में वंशावली और खतियान के नाम पर अवैध वसूली भी खूब हो रहा है। कई जिलों ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। अधिकारियों के कई वीडियो भी वायरल हो रहे हैं, जिसमें वो भू मालिकों से अवैध वसूली करते दिख रहे हैं। 

ऐसा ही एक मामला एक बार फिर सामने आया है। दरअसल, यह मामल  सिवान जिले का है। जानकारी अनुसार सिवान जिला अभिलेखागार कार्यालय में पदस्थापित शीला सिंह के पति विनोद कुमार सिंह जो रिटायर प्रधान लिपिक है वह अवैध तरीके से बैठकर पैसे की वसूली कर रहा है। रिटायर प्रधान लिपिक का अवैध वसूली करते किसी ने वीडियो बना लिया है और इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है। वहीं ये वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। हालांकि News4Nation इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। 


जानकारी अनुसार जिला अभिलेखागार कार्यालय जिला अधिकारी के चेंबर के नीचे में है। लेकिन डीएम साहब को कानों तक इसकी खबर नहीं पहुंची। कलेक्ट्रेट में कोई व्यक्ति अवैध तरीके से बैठकर पैसे की वसूली कर रहा था और किसी अधिकारी को इसकी भनक तक नहीं थी। बताया जा रहा है कि अधिकारी खतियान के नाम पर वसूली कर रहा था। 

वहीं जो युवक वीडियो बना रहा है वो रिटायर प्रधान लिपिक से पूछ रहा है कि आप यहां के कर्मचारी हैं जो आप यहां काम कर रहे हैं। वहीं सवाल पूछने पर रिटायर प्रधान लिपिक वहां से भागने लगता है। वहीं युवक बार बार पूछता है कि वो यहां क्या कर रहा था जिसपर रिटायर प्रधान लिपिक ने कहा कि उसकी पत्नी का हाथ टूटा है इसलिए वो यहां काम कर रहा है। वहीं सोशल मीडिया पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। 

सीवान से Tabish irshad की रिपोर्ट

Editor's Picks