बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar weather: बिहार में नहीं बरसेंगे बादल, उमस वाली गर्मी से लोग परेशान, मॉनसून की बेरुखी से किसानों के निकल रहे आंसू

Bihar weather: बिहार में नहीं बरसेंगे बादल, उमस वाली गर्मी से लोग परेशान, मॉनसून की बेरुखी से किसानों के निकल रहे आंसू

Patna: बिहार में उमस भरी गर्मी लोगों के छक्के छुड़ाने लगी है.  सुबह और शाम को गर्मी से कुछ राहत मिल रही है लेकिन दिन चढ़ते हीं पसीना निकलना शुरु हो जा रहा है.  मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, पूर्वोत्तर छत्तीसगढ़ और उससे सटे झारखंड से होते हुए बंगाल की खाड़ी में मॉनसून टर्फ जा रही है.  इससे  मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कई इलाकों में बादल तो छाए रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी.

बिहार में पिछले तीन दिनों से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग के अनुसार आज यानी शनिवार को भी  तापमान मेंबढ़ोतरी हो सकती है. आज बिहार में बारिश की संभावना कम है.मौसम विभाग के अनुसार 22 सितंबर तक उत्तर बिहार के जिलों में आकाश में हल्के मध्यम स्तर के बादल छाए रह सकते हैं लेकिन बारिश की संभावना कम हीं है. 

17 सितम्बर के बाद मॉनसून की विदाई होने लगती है.  मानसून लौट रहा है मौसम विभाग के अनुसार आर्द्रता वाली  हवाएं चलेगीं लेकिन इन हवाओं में उतनी क्षमता नहीं है कि घने बादल बन सकें. अब लोगों को हथिया नक्षत्र से कुछ उम्मीद है. माना जाता है कि हथिया नक्षत्र में बारिश होती है. 

मौसम विभाग के अनुसार पटना में आज यानी शनिवार को  भी तेज धूप रहेगी और आसमान साफ रहेगा हालांकि, कुछ देर के लिए बादल छा सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है. लोग उमस वाली गर्मी से परेशान रहेंगे.मौसम विभाग के अनुसार बिहार में आने वाले 5 दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है.गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, मधुबनी , दरभंगा में तापमान में वृद्धि होगी. तापमान का पारा चढ़ने के साथ उमस भरी गर्मी भी बढ़ेगी.

मॉनसून जाने वाला है. लेकिन बिहार में जितनी बारिश होनी चाहिए वह नहीं हुई है. ऐसे में किसानों की परेशानी बढ़ गई है. धान के फसल पर इसका असर पड़ रहा है. कृषक चिंतित हैं अगर अब बारिश नहीं हुई तो क्या होगा.


Editor's Picks