बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Flood: बगहा में बाढ़ से हालात बेकाबू,कई घरों में घुसा पानी

बाढ़ से हालात बेकाबू

Bihar Flood: नेपाल के तराई  क्षेत्रो में लगतार भारी वर्षा के कारण गण्डक नदी से 5 लाख 57 हजार कुसेक पानी छोड़े जाने से गंडक नदी में उफान आ गया. बगहा में एकाएक लोगों के घरों में पानी घुसने लगा. लोगों ने भागो भागो घर में बाढ़ का पानी घुस रहा है, चिल्लाना शुरु कर दिया । 

रविवार की अहले  सुबह बाढ़ का पानी पिपरासी प्रखंड के सेमरा लबेदहा पंचायत के नया टोला भैसहिया , भारत चौराहा ,साठी  टोला में जैसे ही बाढ़ का पानी प्रवेश किया,पीड़ित परिवार चिल्लाने लगे।  अपना सामान लेकर घर से रेलवे बांध या अन्य सुरक्षित स्थान पर जाने लगे । 

इसकी सूचना सीओ को जैसे ही मिली।  अहले  सुबह चार बजे सीओ  शिवम कुमार अपने सहयोगियों के साथ पीड़ित परिवारों की सुध लेने पहुंच गए।अपनी जान जोखी में डालकर सभी घरों के का निरीक्षण किया।   कोई वृद्धि या बच्चा बाढ़ के पानी में घरों में फंसा तो नहीं है।  एक-एक बारीकी से सीओ ने जांच कर सहयोग किया।  बाढ़ आश्रय स्थल में भी करीब दो  फीट पानी लगा हुआ है । 

यह बाढ़ आश्रय दूसरे को क्या आश्रय देगा जो खुद बाढ़ के पानी में डूबा हुआ है। मेडिकल टीम भी बाढ़ग्रस्त क्षेत्र का जायजा लेकर पीड़ितों को इलाज करने में जुटा है । पीएचसी  प्रभारी डॉक्टर रविंद्र कुमार मिश्रा आवश्यक दिशा निर्देश मेडिकल टीम को दिया है।  पंचायत के मुखिया मनोरमा देवी ने बताया कि अंचलाधिकारी ने अपने दायित्व और कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन किया है । मुखिया ने बताया कि कुछ एक घर छोड़कर लगभग पंचायत के भरत चौराहे से दक्षिण भैसहिया,नया टोला भैसहिया,साठी टोला व कांटी टोला के सभी घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। 

वहीं कई सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा है और भारी तबाही मची है। मवेशियों के चार पर भी आफत है। सीओ शिवम कुमार ने बताया कि बाढ़ का पानी नया टोला भैसहिया, साठी टोला ,भारत चौराहा, कांटी टोला में प्रवेश किया है । गुड़ चुड़ा की व्यवस्था किया जा रहा है । अगर शाम तक पानी नहीं निकला तो भोजन की भी व्यवस्था किया जाएगा। 

वहीं बलवा थोड़ी पंचायत के सभी घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है मुखिया संतोष कुमार कुशवाहा ने बताया कि पंचायत के बलुआ मथुरा हवा तनी टोला आदि गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है पंचायत से निकलने के लिए कहीं से भी कोई रास्ता नहीं है गंडक नदी में इतना अधिक पानी होने के चलते नव से भी आदमी पंचायत में नहीं पहुंच सकता है उन्होंने कहा कि इसकी सूचना स्थानीय आंचल प्रशासन को दे दी गई है ।

रिपोर्ट- नागेंद्र प्रसाद

Editor's Picks