बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Flood News : पटना में गंगा का जल प्रलय! गलियों में चलने लगी नाव, पटना साहिब गुरुद्वारा बांट रहा राहत सामान

Bihar Flood News : पटना में गंगा का जल प्रलय! गलियों में चलने लगी नाव, पटना साहिब गुरुद्वारा बांट रहा राहत सामान

Bihar Flood News : गंगा नदी का जलस्तर पिछले कुछ दिनों से खतरे के निशान को पार कर चुका है. नतीजा है कि पटना में गंगा ने जल प्रलय मचा दिया है. अब पटना में जल प्रलय के बीच पटनासिटी के कंगन घाट पर शनिवार को नाव भी चलनी शुरू हो चुकी है। शनिवार सुबह ही मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने कंगन घाट का निरीक्षण किया अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिया। लेकिन पटनासिटी के कंगन घाट के आस पास के रहनेवाले लोगो की स्थिति खराब है। 


गंगा का पानी रिहायशी इलाकों से लेकर गलियों और सड़कों तक फ़ैल चुका है. नतीजा है कि पटना सिटी के आसपास गंगा पाथवे पर छोटी नाव भी चलनी शुरू हो गयी है। वहीं सड़क पर पानी भरने से बाइकर्स को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है. दोपहिया वाहनों के साइलेंसर से पानी निकालने के लिए तीन चार लोग बाइक को उल्टा पुल्टा करते हुए पानी निकाकने की कोशिश करते हुए देखे जा रहे है। वहीं पटना साहिव गुरुद्वारा के तरफ से फूड पैकेट भी बांटे जा रहे हैं. गुरुद्वारा द्वारा गंगा के पानी में डूबी बस्तियों के लोगों को खाने-पीने कि सामग्री बांटी जा रही है. 


हालांकि राहत कि बात है कि गंगा नदी का जलस्तर पिछले 24 घंटे से स्थिर बना हुआ है. जल संसाधन विभाग बिहार के अनुसार शनिवार सुबह 8 बजे गंगा नदी का जलस्तर पटना में सभी प्रमुख जगहों पर खतरे के निशान के पार हो चुका है. पटना के दीघाघाट में गंगा का जलस्तर 51.76 मीटर रिकॉर्ड किया गया जबकि खतरे का लेवल  50.45 मीटर है. वहीं गांधीघाट में खतरे का लेवल  48.60 मीटर है ओर यहां नदी का जलस्तर  50.28 मीटर पहुंच गया है जो खतरे के निशान से 1.68 मीटर ज्यादा है. वहीं पटना के पूर्वी छोर हथिदह में गंगा नदी के खतरे का जलस्तर 41.76 मीटर है जबकि बुधवार को नदी का लेवल 43.292 मीटर रिकॉर्ड किया गया जो खतरे के स्तर से करीब 1 फीट से ज्यादा है.


इस बीच, पटना जिले में शनिवार को कई जगहों पर गंगा नदी का पानी प्रमुख सड़कों पर आ जाने से सड़क मार्ग से लोगों को आने जाने में भारी परेशानी हो रही है. पटना के पूर्वी छोर मोकामा में गंगा नदी विकराल रूप धारण करते हुए हथिदह के पास राष्ट्रीय राजमार्ग को डुबा चुकी है. मोकामा प्रखंड में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 ओर राष्ट्रीय राजमार्ग 80 पर गंगा नदी का पानी कई किलोमीटर तक डुबो चुका है. इससे पटना से लखीसराय, मुंगेर और भागलपुर जाने वालों को कई किलोमीटर डूबी सड़क के रास्ते जाने को मजबूर होना पड़ रहा है. एनएच पर पानी आने से लोगों को आवागमन में खासी मशक्कत करनी पड़ रही है.


पटना सिटी से रजनीश कि रिपोर्ट

Editor's Picks