बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: बिहार के इतने बच्चे अब फ्री में बनेंगे आईएस-आईपीएस, बस करना होगा ये काम

Bihar News: बिहार के इतने बच्चे अब फ्री में बनेंगे आईएस-आईपीएस, बस करना होगा ये काम

Bihar News: गौतम बुद्धा ग्रामीण विकास फाउंडेशन' (जीबीआरडीएफ) नई दिल्ली के ‌द्वारा संचालित 'अभियान 40 आईएएस' राज्यभर से चुने हुए 200 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को निःशुल्क यूपीएससी की तैयारी कराएगा। इन सभी चयनित वि‌द्यार्थियों को रहने के लिए हॉस्टल की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि उन्हें उचित शैक्षणिक माहौल मिल सके।

इस बात की जानकारी रविवार को पटना में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में जीवीआरडीएफ के सलाहकार समिति के अध्यक्ष एवं पटना विश्ववि‌द्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. राम विहारी सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इसके लिए 24 नवंबर को राज्यभर में मेगा सेलेक्शन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। जिसमें इच्छुक प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं। जो विधार्थी सिलेक्शन टेस्ट में सफल होने पर उनके परेंट्स को सम्मनित किया जायेगा। 


जो दिनांक 15/12/2024 (रविवार) को संस्थान के 12 वर्ष पूर्ण होने के शुभ अवसर पर सेमिनार सह सम्मानित कार्यक्रम किया जाए। इस मौके पर बीपीएससी के पूर्व सदस्य प्रो. डीएन शर्मा ने बताया कि इस परीक्षा में शामिल होने के लिए वि‌द्यार्थियों को 23 सितम्बर से 26 अक्टूबर के बीच रजिस्ट्रेशन करा लेना होगा।

इस मौके पर फाउंडेशन के अध्यक्ष विलास कुमार ने बताया कि अभियान-40 (आईएएस) की और से प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पिछले 11 वर्षों से सिविल सर्विसेज की निःशुल्क तैयारी करायी जा रही है। अभी तक यहां से 1000 से अधिक विद्यार्थी सफलता प्राप्त कर चुके हैं। वर्तमान में इस फाउंडेशन के द्वारा पटना, लखनऊ, दिल्ली एवं जयपुर में छह जगहों पर अभियान 40 (आईएएस) के नाम से कक्षाएं संचालित की जा रही है। इस अवसर पर पटना विश्ववि‌द्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. रासबिहारी प्रसाद सिंह, बीपीएससी के पूर्व सदस्य प्रो. डीएन शर्मा, प्रो. आरएन दिवाकर एवं फाउंडेशन के संस्थापक सह राष्ट्रीय अध्यक्ष बिलास कुमार समेत अन्य लोग शामिल हुए।

पटना से वंदना की रिपोर्ट

Editor's Picks