बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

बिहार के रवींद्र किशोर सिन्हा की कहानी, 250 रुपये के साथ शुरू किया बिजनेस, आज पहुंचा 12,261 करोड़

बिहार के रवींद्र किशोर सिन्हा की कहानी,  250  रुपये के साथ शुरू किया बिजनेस, आज पहुंचा 12,261 करोड़

Success story of SIS Owner: दुनिया में कई ऐसे इंसान रहे हैं, जिन्होंने अपनी जीवन की कहानी से लोगों को काफी प्रेरणा दिया है। उन्होंने बताया है कि जिंदगी में कभी भी कड़ी मेहनत और लगन के दम पर कुछ भी हासिल कर सकते हैं। जैसे महेंद्र सिंह धोनी, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाहरुख खान। इन सभी ने अपनी लाइफ की शुरुआत छोटे से रूप में की लेकिन आज के वक्त इनका सितारा सबसे ज्यादा बुलंद है। वैसी ही एक कहानी है मूल रूप से बिहार के रहने वाले रवींद्र किशोर सिन्हा की, जो आज के वक्त में देश की सबसे बड़ी सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसेज (SIS) लिमिटेड के मालिक रवींद्र किशोर सिन्हा हैं।

रवींद्र किशोर सिन्हा ने अपने करियर की शुरुआत एक प्रशिक्षु पत्रकार के रूप में की थी। उन्होंने द सर्चलाइट और प्रदीप जैसे स्थानीय समाचार पत्रों के लिए काम किया और 1971 के बांग्लादेश युद्ध जैसी महत्वपूर्ण घटनाओं को कवर किया। इस अनुभव ने उनकी भविष्य की उद्यमशीलता यात्रा को आकार दिया। 1971 के युद्ध पर अपनी रिपोर्टिंग के दौरान, सिन्हा सेना के जवानों के अनुशासन और समर्पण से प्रेरित हुए। इस बातचीत ने उनके बिजनेस आइडिया की नींव रखी, जिसका उद्देश्य पूर्व सैनिकों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना था।

जेब में केवल 250 रुपये के साथ शुरू किया बिजनेस

1974 में सिन्हा ने अपनी जेब में केवल 250 रुपये के साथ अपना व्यवसाय शुरू किया। उन्होंने एक निर्माण परियोजना के लिए सुरक्षा सेवाएं प्रदान करने के लिए 14 पूर्व-सैन्य कर्मियों की भर्ती करके उन्हें 400 रुपये प्रति माह का वेतन देना शुरू किया। यह SIS (सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसेज) की विनम्र शुरुआत थी। जो छोटे से शुरू हुआ वह जल्द ही एक बड़े व्यवसाय में बदल गया। एसआईएस भारत में सिक्योरिटी सर्विस देने वाले कंपनी में से एक बन गया है, जो विभिन्न क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करता है। 

2,83,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है SIS

आज सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसेज (SIS) कंपनी वैश्विक स्तर पर 2,83,000 से अधिक लोगों को रोजगार देती है। 2008 में सिन्हा ने 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर में ऑस्ट्रेलिया स्थित चुब सिक्योरिटी का अधिग्रहण करके SIS को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। इस साहसिक कदम ने SIS को सुरक्षा सेवा उद्योग में पहली भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी बना दिया, जो सिन्हा की यात्रा में एक मील का पत्थर साबित हुआ। कंपनी भारत, सिंगापुर, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में काम करते हुए सुरक्षा उद्योग में अग्रणी बन गई है। आज रवींद्र किशोर सिन्हा की कुल संपत्ति 5000 करोड़ रुपये आंकी गई है. 250 रुपये से शुरुआत करने से लेकर अरबों डॉलर की कंपनी बनाने तक, सिन्हा की सफलता की कहानी कड़ी मेहनत, दूरदर्शिता और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है।

Editor's Picks