बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

GAYA NEWS : गया जिले का 160 वां स्थापना दिवस आज, समाहरणालय परिसर में मानचित्र बनाकर जलाई गयी 160 मोमबत्तियां, डीएम और एसएसपी ने दी जिलेवासियों को बधाई

गया जिले के पुरे हुए 160 साल

GAYA : बिहार के गया में जिले का 160 वां स्थापना दिवस समाहरणालय परिसर में मनाया गया। गया जिला के स्थापना का 3 अक्टूबर को 160 वां साल पूरा हो गया है। इस अवसर पर समाहरणालय परिसर में 160 मोमबत्तियां जलाया गया और केक काट कर स्थापना दिवस मनाया गया। मौके पर अधिकारियों ने एक दूसरे को स्थापना दिवस पर बधाई दी। 

वर्ष 1865 में झारखंड के रामगढ़ से अलग होकर गया को पूर्ण जिले के रूप में मान्यता मिली थी। गया समाहरणालय परिसर में शाम में गया जिले के मानचित्र बनाकर 160 मामबत्तियां जलाया गया और केक काटकर स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर गया के जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं एसएसपी आशीष भारती ने एक दूसरे को केक खिलाकर खुशी प्रकट की और कहा कि आज का दिन गया जिले के लिए ऐतिहासिक दिन है। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि गया जिला धार्मिक रूप से काफी महत्वपूर्ण जिला है। हिंदू धर्म में सबसे प्राचीन पितृपक्ष मेला महासंगम अभी खत्म हुआ है। गया जिला ही है एक ऐसा जिला है जहां सभी धर्म का महासंगम होता है। देश विदेश के कोने-कोने से यहां लोग आते हैं हम सबों के जिम्मेवारी है कि इस जिले के विकास में अपना सहयोग करें।

वहीँ गया जिला का 160 वां स्थापना दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा वॉक फॉर गया (walkathon) का आयोजन किया गया। वॉक फॉर गया में स्कूली छात्र-छात्राएं एवं काफी संख्या में पदाधिकारी, नागरिक, मीडिया प्रतिनिधि, स्वतंत्रा-सेनानी, युवा, शिक्षकगण, बुद्धिजीवी वर्ग तथा जनप्रतिनिधियों ने हिस्सा लेकर स्थापना दिवस का स्वागत किया। सहायक निदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण राहुल कुमार, एनडीसी राजीव रंजन, डीपीआरओ जन सम्पर्क दीपक चंद्र देव, जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से वॉक फॉर गया को हरी झंडी दिखाकर टावर चौक से गांधी मैदान के लिए रवाना किया गया। 

साथ ही वॉक फॉर गया में भाग लेकर छात्र-छात्राओं को उत्साहित किया गया। जिलावासियों को स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी गयी। गया जिला विकास के पथ पर अग्रसारित है तथा और अधिक प्रभावी बनाने हेतु कार्य करने की आवश्यकता है। जिलेवासियों से अपील है कि गया जिले के ऐतिहासिक, आध्यात्मिक, गौरवशाली सभ्यता एवं संस्कृति तथा इसके इतिहास को अक्षुण्ण रखने का कार्य करें ताकि जिले के वर्तमान को विकसित किया जा सके। इसके उपरांत गया रेड क्रॉस में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

गया से मनोज की रिपोर्ट 

Editor's Picks