बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग शुरू, 2 करोड़ से अधिक मतदाता 90 सीटों के लिए करेंगे वोट

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग शुरू, 2 करोड़ से अधिक मतदाता 90 सीटों के लिए करेंगे वोट

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: हरियाणा आज एक करीबी मुकाबले के लिए तैयार हो चुका है। जहां 2 करोड़ से अधिक मतदाता एक ही चरण के मतदान में राज्य विधानसभा के 90 सदस्यों को चुनने के लिए अपने मत डाल रहे हैं। यह चुनाव मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा, विनेश फोगट, जेजेपी के दुष्यंत चौटाला के साथ-साथ 1,027 अन्य उम्मीदवारों सहित प्रमुख राजनीतिक हस्तियों का भविष्य तय करेगा। भाजपा को मजबूत विपक्ष का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वह लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करना चाहती है, जबकि कांग्रेस का लक्ष्य दस साल बाद सत्ता हासिल करना है। 

2024 की शुरुआत तक भाजपा के साथ साझेदारी करने वाली दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (JJP) और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) जैसे क्षेत्रीय खिलाड़ी भी मैदान में हैं, जो खुद को आगामी सरकार के गठन में संभावित पावर ब्रोकर के रूप में पेश कर रहे हैं। राज्य भर के 90 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान शुरू हो चुका है। इनमें 8,821 100 साल से अधिक वृद्धों सहित 2 करोड़ से अधिक मतदाताओं के 20,632 मतदान केंद्रों पर मतदान करने की उम्मीद है। इस चुनाव में कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 101 महिलाएं और 464 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं।

कांग्रेस का घोषणापत्र

कांग्रेस हालिया लोकसभा चुनाव में अपने शानदार प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहती है। उनके घोषणापत्र में सात प्रमुख गारंटी का वादा किया गया है, जिसमें MSP के लिए कानूनी प्रतिबद्धता, जाति सर्वेक्षण करना और महिलाओं को ₹2,000 का मासिक भत्ता देने का वादा शामिल है। राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना, किसानों के विरोध और भाजपा के खिलाफ पहलवानों के आंदोलन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चिंता जताते हुए कांग्रेस के अभियान का नेतृत्व किया है।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को जीत की उम्मीद

2014 में मोदी लहर पर सवार होकर भाजपा ने 47 सीटें जीतीं और हरियाणा में अपनी पहली सरकार बनाई और मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री बने। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी उम्मीद जताए हुए है कि वो इस बार जीतेंगे। उन्होंने पिछले एक दशक में भाजपा सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों पर जोर दिया और उल्लेख किया कि भाजपा के नेतृत्व में हरियाणा एक "विकसित राज्य" में बदल गया है।

Editor's Picks