बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

बंगाल की खाड़ी से उठ रहा तूफान बिहार में लायेगा तबाही, कई जिलों के लिए रेड अलर्ट

बंगाल की खाड़ी से उठ रहा तूफान बिहार में लायेगा तबाही, कई जिलों के लिए रेड अलर्ट

IMD Cyclone Alert Due To Bay Of bengal: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यह स्थिति 4 अक्टूबर 2024 को और मजबूत हो सकती है, जिसके कारण पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी की गई है. साथ ही झारखंड और बिहार भी प्रभावित हो सकता है. यह अतिरिक्त बारिश खासकर बिहार के लिए चिंता का सबब है, जो इन दिनों भीषण बाढ़ की चपेट में है.

उत्तर बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में मौसम की इस स्थिति के कारण लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है और आवश्यक वस्तुओं को पहले से तैयार रखने की चेतावनी दी गई है।  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पश्चिम बंगाल के पहाड़ी जिलों, खासकर दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। इन इलाकों में भारी बारिश से भूस्खलन की आशंका बढ़ गई है, जिसके चलते स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए चेतावनी जारी की गई है.

 IMD ने प्रशासन को भी किया अलर्ट

IMD ने प्रशासन को भी अलर्ट रहने की सलाह दी है, ताकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके और जान-माल के नुकसान को कम किया जा सके। स्थानीय लोगों और पर्यटकों को मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अनावश्यक यात्रा से बचने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है।

40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण हवाओं की गति बढ़ने की आशंका है. आईएमडी के मुताबिक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इसका असर खासतौर पर पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों पर पड़ सकता है. मौसम की इन प्रतिकूल परिस्थितियों को देखते हुए मछुआरों को शनिवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है, ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना से बचा जा सके।

Editor's Picks