बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

हर दिन 45 रुपए की खर्च पर पाएं 25 लाख रु., जानें कौन सा है वो तरीके, जिसे बुढ़ापे की टेंशन होगी दूर

हर दिन 45 रुपए की खर्च पर पाएं 25 लाख रु., जानें कौन सा है वो तरीके, जिसे बुढ़ापे की टेंशन होगी दूर

LIC New Policy: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी योजना, "LIC जीवन आनंद," एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश विकल्प है। यह पॉलिसी आपको रोज़ाना सिर्फ ₹45 की बचत करके 25 लाख रुपये तक का फंड जुटाने की सुविधा देती है। आइए, इस पॉलिसी की प्रमुख विशेषताओं और लाभों पर नज़र डालते हैं, जो इसे छोटे निवेश के साथ बड़े फंड बनाने का बेहतरीन विकल्प बनाती है।

जीवन आनंद पॉलिसी छोटी सेविंग में मिलेगा बड़ा रिटर्न

LIC जीवन आनंद पॉलिसी एक ऐसी स्कीम है, जिसमें कम से कम ₹1 लाख का सम एश्योर्ड होता है, जबकि मैक्सिमम लिमिट नहीं होती है। पॉलिसी खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो कम प्रीमियम देकर आने वाले लाइफ के लिए मोटी रकम जुटाना चाहते हैं। यह पॉलिसी टर्म प्लान की तरह काम करती है, जिसमें पॉलिसी होल्डर एक निश्चित समय तक प्रीमियम भर सकता है और मैच्योरिटी के समय कई फायदे पा सकता है।

कैसे करें 25 लाख का फंड तैयार?

LIC जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपको प्रति माह केवल ₹1358 जमा करने होंगे। अगर इसे रोज़ाना के हिसाब से देखें तो ये रकम ₹45 प्रति दिन की आती है। यह निवेश आपको 35 साल तक लगातार करना होगा। इस समय के बाद पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी होने पर आपको ₹25 लाख रुपये मिलेंगे। सालाना आधार पर यह बचत ₹16,300 के करीब होती है, जिसे 35 वर्षों तक निवेश करने के बाद कुल ₹25 लाख का फंड तैयार होता है।

डबल बोनस: ज्यादा लाभ, कम जोखिम

LIC जीवन आनंद पॉलिसी में सबसे बड़ा आकर्षण इसका डबल बोनस है। अगर आप इस योजना में 35 साल तक निवेश करते हैं, तो कुल जमा राशि ₹5,70,500 होगी। इस अवधि में, आपके द्वारा जमा की गई मूल राशि के अलावा, पॉलिसी में ₹8.60 लाख का रिविजनरी बोनस और ₹11.50 लाख का फाइनल बोनस भी जोड़ा जाता है।

बोनस का फायदा कब मिलेगा?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पॉलिसी कम से कम 15 वर्षों तक सक्रिय रहनी चाहिए। 15 साल बाद, पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी के समय बेसिक सम एश्योर्ड के साथ-साथ दो बार बोनस दिया जाता है, जो इस पॉलिसी को अन्य विकल्पों से कहीं ज्यादा आकर्षक बनाता है।

टैक्स लाभ और राइडर्स

हालांकि इस पॉलिसी में किसी तरह की टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है, लेकिन इस योजना में आपको चार प्रकार के महत्वपूर्ण राइडर्स मिलते हैं:

एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर

न्यू क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट राइडर

इन राइडर्स के साथ, पॉलिसीधारक को किसी भी आपात स्थिति में अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है।

डेथ बेनिफिट: पॉलिसी का महत्वपूर्ण लाभ

LIC जीवन आनंद पॉलिसी में डेथ बेनिफिट भी एक बड़ा फायदा है। अगर किसी कारणवश पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125% डेथ बेनिफिट मिलता है। अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु पॉलिसी के मेच्योर होने से पहले हो जाती है, तो नॉमिनी को बेसिक सम एश्योर्ड राशि के बराबर भुगतान किया जाता है।

कौन कर सकता है इस पॉलिसी में निवेश?

यह पॉलिसी हर उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध है, जिसमें 18 से 50 वर्ष की आयु के लोग आसानी से निवेश कर सकते हैं। निवेश की न्यूनतम अवधि 15 साल है, जो आपको एक सुरक्षित और सुनिश्चित भविष्य के लिए प्रेरित करती है।

Editor's Picks