बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

इस देश में सब्जी और फल की तरह बाजारों में मिलती है दुल्हन! पैसे देकर मनपसंद बीवी खरीदते हैं लड़के

इस देश में सब्जी और फल की तरह बाजारों में मिलती है दुल्हन! पैसे देकर मनपसंद बीवी खरीदते हैं लड़के

Bulgaria Bride Market: बुल्गारिया (Bulgaria) के स्तारा जागोर क्षेत्र में लगने वाला दुल्हनों का बाजार एक अनोखी और सदियों पुरानी परंपरा है, जिसे स्थानीय कलाइदझी समुदाय के गरीब परिवारों द्वारा आयोजित किया जाता है। इस बाजार का उद्देश्य उन परिवारों को सहारा देना है, जो अपनी बेटियों की शादी का खर्च उठाने में सक्षम नहीं होते। यहां परंपरागत रूप से हर साल 4 बार यह बाजार सजता है, जहां लड़कियों को दुल्हन के रूप में सजाकर उनके विवाह की व्यवस्था की जाती है।

क्या है इस प्रथा के कुछ महत्वपूर्ण पहल

दुल्हन का चुनाव: दूल्हे और उनके परिवार वाले बाजार में आते हैं और अपनी पसंद की लड़की का चयन करते हैं। दूल्हे को उस लड़की से बात करने का मौका भी मिलता है, ताकि दोनों एक-दूसरे को जान सकें।

पैसे का लेन-देन: अगर दूल्हा लड़की को पसंद कर लेता है, तो उसे लड़की के परिवार को एक तय राशि देनी होती है। यह प्रक्रिया इस समुदाय में शादी की पारंपरिक व्यवस्था का हिस्सा है। यहां उल्टा रिवाज है, जिसमें लड़की के परिवार को पैसे दिए जाते हैं, जबकि आमतौर पर दुनिया के अन्य हिस्सों में दहेज का प्रचलन होता है।

नियमों का पालन: इस बाजार में केवल कलाइदझी समुदाय के लोग ही शामिल हो सकते हैं। बाहरी लोग दुल्हन नहीं खरीद सकते। बाजार में लड़कियां अपने परिवार के साथ ही आती हैं और उनके चयन में परिवार की सहमति भी महत्वपूर्ण होती है।

कानूनी स्थिति: यह प्रथा कई पीढ़ियों से चली आ रही है और इस पर कोई कानूनी प्रतिबंध नहीं है, हालांकि यह एक सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथा है जो बुल्गारिया के इस विशेष समुदाय तक ही सीमित है।

इस बाजार में गरीब परिवारों को सहारा मिल जाता है, लेकिन आधुनिक समाज में यह प्रथा नैतिक और कानूनी दृष्टिकोण से कई सवाल खड़े करती है।

Editor's Picks