बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024: डीजीपी अनुराग गुप्ता को चुनाव आयोग ने तत्काल हटाने का आदेश दिया, जानें वजह

चुनाव आयोग ने झारखंड डीजीपी अनुराग गुप्ता को उनके खिलाफ शिकायतों के इतिहास का हवाला देते हुए तत्काल हटाने का आदेश दिया। जानिए क्यों और क्या है इसकी पृष्ठभूमि।

Jharkhand assembly election 2024: डीजीपी अनुराग गुप्ता को चुनाव आयोग ने तत्काल हटाने का आदेश दिया, जानें वजह
झारखंड में चुनाव आयोग का बड़ा एक्शन!- फोटो : SOCIAL MEDIA

Jharkhand assembly election 2024: चुनाव आयोग ने शनिवार को झारखंड के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी अनुराग गुप्ता) को उनके खिलाफ पिछले चुनावों के दौरान की गई शिकायतों का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया है। झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है, जहां दो चरणों में मतदान होना है।


अनुराग गुप्ता के खिलाफ शिकायतों का इतिहास

अनुराग गुप्ता के खिलाफ पहले भी चुनावों के दौरान विवाद खड़े हो चुके हैं। 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने उन पर पक्षपातपूर्ण व्यवहार का आरोप लगाया था। इस आरोप के बाद उन्हें झारखंड में एडीजी (विशेष शाखा) के पद से हटा दिया गया था और दिल्ली भेज दिया गया था। 2016 में राज्यसभा चुनाव के दौरान भी गुप्ता पर अधिकारों के गलत इस्तेमाल करने के आरोप लगे थे। चुनाव आयोग की जांच के बाद उन्हें आरोप पत्र जारी किया गया था और विभागीय जांच शुरू की गई थी।


चुनाव आयोग का फैसला

चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि वह 21 अक्टूबर तक वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों की एक सूची प्रस्तुत करे, ताकि एक नए डीजीपी की नियुक्ति की जा सके। इसके अलावा, राज्य के सबसे वरिष्ठ अधिकारी को डीजीपी का प्रभार सौंपा जाएगा। चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को अनुराग गुप्ता को हटाने पर अनुपालन रिपोर्ट आज शाम तक प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।


झारखंड चुनाव से जुड़ी जानकारी

झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। वर्तमान में, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) राज्य की सत्ताधारी पार्टी है, जिसके विधानसभा में 30 सदस्य हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास 25 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 16 विधायक हैं। राज्य में चुनावी माहौल के बीच डीजीपी का अचानक हटाया जाना एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जा रहा है।

Editor's Picks