बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024: लॉरेंस बिश्नोई गैंग से संबंध रखने वाला गैंगस्टर झारखंड में लड़ेगा चुनाव! जानें कौन है वो, कहां से है उम्मीदवार

अमन साहू का विधानसभा चुनाव में उतरना राजनीति और अपराध के गठजोड़ को दर्शाता है, जहां आपराधिक बैकग्राउंड के व्यक्ति भी चुनावी मैदान में आ रहे हैं।

Jharkhand assembly election 2024: लॉरेंस बिश्नोई गैंग से संबंध रखने वाला गैंगस्टर झारखंड में लड़ेगा चुनाव! जानें कौन है वो, कहां से है उम्मीदवार
लॉरेंस बिश्नोई गैंग से संबंध रखने वाला गैंगस्टर झारखंड में लड़ेगा चुनाव- फोटो : SOCIAL MEDIA

Jharkhand assembly election 2024: झारखंड के कुख्यात गैंगस्टर अमन साहू, जिन पर 100 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं और जिनका कनेक्शन कुख्यात लॉरेंस बिश्नोई गैंग से बताया जा रहा है, अब झारखंड विधानसभा चुनाव में उतरने की तैयारी कर रहे हैं। अमन साहू बड़कागांव विधानसभा सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी अंबा प्रसाद के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। अमन फिलहाल छत्तीसगढ़ पुलिस की गिरफ्त में हैं और जेल से ही चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।


अमन साहू का नामांकन फॉर्म

अमन साहू की ओर से बुधवार को बड़कागांव से नामांकन फॉर्म खरीदा गया। उनके वकील विधान चंद्र और संजय घोष ने उनके नाम पर नामांकन फॉर्म खरीदा। इस दौरान अमन साहू की मां और जीजा भी मौजूद थे, जो उनके परिवार से जुड़े लोगों के समर्थन को दर्शाता है।


अमन साहू का आपराधिक इतिहास

अमन साहू रांची के मलबे गांव के निवासी हैं और उनके खिलाफ 100 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। शुरुआत में अमन एक हार्डकोर माओवादी थे, लेकिन 2013 में उन्होंने अपना खुद का गैंग बना लिया। उनके गैंग का आतंक झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार और कई अन्य राज्यों में फैला हुआ है। रायपुर में 2024 में हुई गोलीबारी सहित कई बड़ी आपराधिक घटनाओं में उनका नाम सामने आया है।


लॉरेंस बिश्नोई गैंग से कनेक्शन

अमन साहू का कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से भी संबंध है। बताया जाता है कि अमन बिश्नोई के लिए गुर्गे सप्लाई करता था और बदले में अत्याधुनिक हथियार प्राप्त करता था। एनआईए की टेरर फंडिंग मामले की जांच में भी यह खुलासा हुआ था कि अमन साहू का नेटवर्क देश के कई राज्यों में फैला हुआ है और वह जेल में रहते हुए भी अपना नेटवर्क चला रहा है।


एनआईए और एटीएस की छापेमारी

इस साल जनवरी में एनआईए ने टेरर फंडिंग मामले में अमन साहू के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी, जिसमें सीसीटीवी फुटेज, एक एसयूवी और कई बैंकिंग दस्तावेज जब्त किए गए थे। एटीएस की जांच में भी यह सामने आया कि अमन का लॉरेंस बिश्नोई से गहरा संबंध है।


Editor's Picks