बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024: चुनाव से पहले जान ले हेमंत और कल्पना सोरने की संपत्ति, जानें कौन कितना है अमीर?

झारखंड के मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी की संपत्ति और कानूनी मामलों का विस्तृत विवरण उनके नामांकन के दौरान सामने आया है, जिसमें कल्पना सोरेन की संपत्ति और निवेश उनके पति से अधिक साबित हुए हैं।

Jharkhand assembly election 2024: चुनाव से पहले जान ले हेमंत और कल्पना सोरने की संपत्ति, जानें कौन कितना है अमीर?
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन- फोटो : SOCIAL MEDIA

 Jharkhand assembly election 2024: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन ने क्रमशः बरहेट और गांडेय विधानसभा चुनाव के लिए अपने नामांकन दाखिल किए हैं। दोनों ने अपने शपथ पत्र में चल-अचल संपत्ति और कर्ज से संबंधित सभी जानकारी साझा की है। इसमें यह सामने आया कि कल्पना सोरेन के पास हेमंत सोरेन से अधिक संपत्ति और निवेश हैं।


हेमंत और कल्पना सोरेन की संपत्ति का विवरण

हेमंत सोरेन की कुल संपत्ति 2.59 करोड़ रुपये से अधिक है, जबकि उनकी पत्नी कल्पना सोरेन की संपत्ति 5.54 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, कल्पना सोरेन के बैंक खातों में 81.31 लाख रुपये जमा हैं, जबकि हेमंत सोरेन के पास 74.24 लाख रुपये बैंक में जमा हैं।


आयकर रिटर्न और नकदी

हेमंत सोरेन ने वर्ष 2023-24 में 22.73 लाख रुपये का इनकम टैक्स फाइल किया, जबकि कल्पना सोरेन ने 71.90 लाख रुपये का रिटर्न दाखिल किया।

हेमंत के पास 45 हजार रुपये नकद और कल्पना के पास 2.05 लाख रुपये नकद हैं।

निवेश और कर्ज

निवेश: हेमंत सोरेन ने बॉण्ड और शेयर में 5.24 लाख का निवेश किया है, जबकि कल्पना सोरेन का निवेश 61.46 लाख रुपये है। इसके अलावा, बीमा कंपनियों और डाकघर में हेमंत ने 43.39 लाख और कल्पना ने 64.90 लाख रुपये का निवेश किया है।

कर्ज: हेमंत सोरेन पर 76 लाख रुपये का लोन है, जबकि कल्पना पर 1.89 करोड़ रुपये का लोन है।

अचल संपत्ति और गहने

गहने: हेमंत सोरेन के पास 18.91 लाख रुपये के गहने हैं, जबकि कल्पना सोरेन के पास 91.97 लाख रुपये के गहने हैं।

अचल संपत्ति: हेमंत सोरेन के पास 2.93 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है, जबकि कल्पना सोरेन की अचल संपत्ति 13.63 करोड़ रुपये है।

हेमंत सोरेन पर दर्ज मुकदमे

हेमंत सोरेन के खिलाफ 2014 में सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन को लेकर चलाए गए आंदोलन के संबंध में एक मुकदमा दर्ज है, जिस पर हाईकोर्ट की रोक है। इसके अलावा, 2023 में उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी दर्ज किया गया था। ईडी ने उनके खिलाफ दो केस दायर किए हैं, जिनमें से एक मामला लोकपाल में भी है।


इस प्रकार, झारखंड के मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी की संपत्ति और कानूनी मामलों का विस्तृत विवरण उनके नामांकन के दौरान सामने आया है, जिसमें कल्पना सोरेन की संपत्ति और निवेश उनके पति से अधिक साबित हुए हैं।

Editor's Picks