बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Jharkhand assembly election 2024: JMM-INC समेत RJD के बीच सीट बंटवारे पर बन गई बात! जानें कौन कितने जगह से लड़ सकता है चुनाव?

Jharkhand assembly election 2024: JMM-INC समेत  RJD के बीच सीट बंटवारे पर बन गई बात! जानें  कौन कितने जगह से लड़ सकता है चुनाव?

Jharkhand assembly election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 की चर्चा जोरों पर है, जहां झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच मुख्य मुकाबला होने की उम्मीद है। इस बार का चुनाव इंडिया एलायंस (जेएमएम, कांग्रेस, आरजेडी और सीपीआई-एमएल) और एनडीए (बीजेपी, आजसू, जेडीयू) के बीच सीधी टक्कर का प्रतीक माना जा रहा है।

इंडिया एलायंस में सीटों का बंटवारा:

2019 के चुनाव में, जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी ने मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसमें जेएमएम ने सबसे ज्यादा सीटें जीती थीं। इस बार, जेएमएम ने 2019 की तुलना में अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बनाई है, जिससे कांग्रेस और आरजेडी की सीटों में एक-दो सीटों की कमी हो सकती है।

जेएमएम: 43-45 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है।

कांग्रेस: 28-30 सीटों पर।

आरजेडी: 5-6 सीटों पर।

सीपीआई-एमएल: 3-4 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है।

जेएमएम की उम्मीदवार सूची तैयार:

सूत्रों के अनुसार, जेएमएम ने अपनी पहली 16 उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया है, जिसमें हेमंत सोरेन, कल्पना सोरेन, बसंत सोरेन, भूषण तिर्की जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं।

आरजेडी की दावेदारी और तेजस्वी यादव का दौरा:

वर्ष 2019 में, आरजेडी ने 7 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन केवल एक सीट पर जीत हासिल की थी। इस बार पार्टी की स्थिति को बेहतर करने की कोशिश की जा रही है। तेजस्वी यादव 18 अक्टूबर को रांची दौरे पर आएंगे, और इस दौरान सीटों पर आरजेडी की दावेदारी स्पष्ट की जाएगी।

चुनाव की तारीखें:

पहला चरण: 13 नवंबर 2024

दूसरा चरण: 20 नवंबर 2024

मतगणना: 23 नवंबर 2024

कांग्रेस-आरजेडी के लिए चुनौती:

2019 के मुकाबले इस बार सीट बंटवारे में जेएमएम की बढ़ी हुई मांग के कारण कांग्रेस और आरजेडी को कुछ सीटें कम मिल सकती हैं। विशेष रूप से आरजेडी के लिए यह चुनाव चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि उनके वरिष्ठ नेता सत्यानंद भोक्ता के लिए अनुसूचित जाति की आरक्षित सीटें अब उपलब्ध नहीं होंगी।


Editor's Picks