बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जम्मू-कश्मीर: सोनमर्ग में आतंकवादी हमला, एक डॉक्टर और पांच श्रमिकों की मौत

जम्मू-कश्मीर में हालिया आतंकी हमले से एक बार फिर से राज्य में शांति और सुरक्षा की स्थिति पर सवाल उठने लगे हैं। सुरक्षा बलों ने आतंकियों को पकड़ने के लिए व्यापक सर्च ऑपरेशन शुरू किया है।

जम्मू-कश्मीर: सोनमर्ग में आतंकवादी हमला, एक डॉक्टर और पांच श्रमिकों की मौत
जम्मू कश्मीर में आतंकवादी हमला- फोटो : SOCIAL MEDIA

Jammu kashmir terrorist attack: जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के सोनमर्ग इलाके में रविवार (20 अक्तूबर) की शाम को  एक निर्माण स्थल पर आतंकवादियों ने अंधाधुध फायरिंग की, जिसमें  एक डॉक्टर और पांच प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गई। मामले पर अधिकारियों ने कहा कि हमला एक निर्माणाधीन सुरंग के पास हुआ। घटना के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और आतंकवादियों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है।


शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, हमला करने वाले डॉक्टर और कर्मचारी ज़ेड-मोड़ सुरंग पर काम कर रहे निर्माण दल का हिस्सा थे, जो मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में गगनीर को सोनमर्ग से जोड़ता है। घटना पर जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने "निहत्थे निर्दोष लोगों" पर हमले की कड़ी निंदा की और उनके प्रियजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।


मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का ट्वीट

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट में लिखा कि सोनमर्ग क्षेत्र के गगनगीर में गैर-स्थानीय मजदूरों पर कायरतापूर्ण और कायरतापूर्ण हमले की बहुत दुखद खबर। ये लोग क्षेत्र में एक प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना पर काम कर रहे थे। इस आतंकवादी हमले में 2 लोग मारे गए हैं और 2-3 अन्य घायल हुए हैं। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी हमले की निंदा की और इसे ''कायरतापूर्ण'' बताया।




केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का ट्वीट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर लिखा कि  जम्मू-कश्मीर के गगनगीर में नागरिकों पर कायरतापूर्ण आतंकवादी हमला, कायरता का एक घृणित कार्य है। इस जघन्य कृत्य में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा और हमारे सुरक्षा बलों से सबसे कठोर प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा। अपार दुख की इस घड़ी में मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। बता दें कि आज का हमला आतंकवादियों द्वारा 18 अक्टूबर को शोपियां जिले में बिहार के एक प्रवासी श्रमिक की हत्या के एक दिन बाद हुआ। स्थानीय लोगों को दक्षिण कश्मीर में शोपियां जिले के ज़ैनापोरा के वदुना इलाके में श्रमिक का गोलियों से छलनी शव मिला। अधिकारियों ने बताया कि मजदूर की पहचान अशोक चौहान के रूप में हुई और वह अनंतनाग के संगम इलाके में रहता था।




कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जताया दुख

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक गैर-स्थानीय मजदूर की हत्या की निंदा करते हुए कहा कि पूरा देश ऐसे "अमानवीय और निंदनीय" अपराधों के खिलाफ है। गांधी ने फेसबुक पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा था, "कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों द्वारा बिहार के एक मजदूर की हत्या एक बहुत दुखद और कायरतापूर्ण आपराधिक कृत्य है। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।"


अप्रैल में हुआ था जब जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में हमला

ऐसा ही एक हमला इस साल अप्रैल में हुआ था जब जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक लक्षित हमले में आतंकवादियों ने एक प्रवासी मजदूर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। कश्मीर जोनल पुलिस के अनुसार, कार्यकर्ता की पहचान राजू शाह के रूप में हुई, जिसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

Editor's Picks